राशन देने के लिए ओटीपी की व्यवस्था जून तक बढ़ाए सरकार

जागरण संवाददाता दुमका फेयर प्राइस डीलर्स एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष ओंकारनाथ झा ने कोरा

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 08:23 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 08:23 PM (IST)
राशन देने के लिए ओटीपी की व्यवस्था जून तक बढ़ाए सरकार
राशन देने के लिए ओटीपी की व्यवस्था जून तक बढ़ाए सरकार

जागरण संवाददाता, दुमका : फेयर प्राइस डीलर्स एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष ओंकारनाथ झा ने कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए जून माह तक ओटीपी सिस्टम से खाद्यान्न वितरण की व्यवस्था बहाल किए जाने की मांग की है। सोमवार को दुमका में बातचीत के क्रम पर उन्होंने कहा कि

फिलहाल यह व्यवस्था मई तक बहाल है।

ओंकारनाथ ने कहा कि ओटीपी की व्यवस्था के कारण संक्रमण फैलने में कमी आई है। पीडीएस के लाभुकों को अभी अंगूठा लगाने की जरूरत नहीं पड़ रही है। कोरोना संक्रमण में लॉकडाउन की विशेष परिस्थितियों में भी राज्य के जन वितरण प्रणाली की दुकानों से 58 लाख लाभुकों को राशन की आपूर्ति लगातार जारी है।

हालांकि अभी राज्य खाद्य निगम के गोदामों से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अनाज राशन दुकानों में भेजने की कवायद शुरू ही हुई है। ऐसे में राशन दुकानों में खाद्यान्न पहुंचते ही इसका भी वितरण सुनिश्चित कर दिया जाएगा। कहा कि राशन की दुकानों में संक्रमण से बचाव के सारे उपाय राशन दुकानदार अपने स्तर से कर रहे हैं। कहा कि इसके लिए सरकार के स्तर पर कोई व्यवस्था मुहैया नहीं कराया गया है।

सरकार को चाहिए कि राशन दुकानों में भी सरकार संक्रमण से बचाव के लिए सुविधाएं मुहैया कराए।

कहा कि कोरोना संक्रमण से राज्य भर में अब तक 41 जनवितरण प्रणाली विक्रेताओं की मृत्यु हो चुकी है, लेकिन सरकार के स्तर से अब तक इनके लिए किसी तरह की मुआवजा की घोषणा नहीं किया गया है जो दुखद है।

कहा कि फेयर प्राइस डीलर्स एसोसिएशन राज्य सरकार से यह मांग करती है कि कोविड-19 के संक्रमण से मृत डीलरों के परिजनों को जीवनयापन के लिए मुआवजा की राशि तय कर भुगतान की व्यवस्था की जाए।

chat bot
आपका साथी