छूटने वालों को घर जाकर खिलाएं फाइलेरिया की दवा

उपायुक्त राजेश्वरी बी ने गुरूवार को समाहरणालय सभागार में मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन कार्यक्रम को लेकर बैठक की और फाइलेरिया पर नियंत्रण के संबंध में विस्तार से चर्चा की। इस दौरान डीसी ने कहा कि अभियान के तहत गांव के आंगनबाड़ी केंद्र सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र उपकेंद्र तथा जिला अस्पताल व शहरी क्षेत्रों में भी बूथ स्थापित किए गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 Aug 2020 06:32 PM (IST) Updated:Fri, 14 Aug 2020 06:18 AM (IST)
छूटने वालों को घर जाकर खिलाएं फाइलेरिया की दवा
छूटने वालों को घर जाकर खिलाएं फाइलेरिया की दवा

जागरण संवाददाता, दुमका : उपायुक्त राजेश्वरी बी ने गुरूवार को

समाहरणालय सभागार में मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन कार्यक्रम को लेकर बैठक की और फाइलेरिया पर नियंत्रण के संबंध में विस्तार से चर्चा की। इस दौरान डीसी ने कहा कि अभियान के तहत गांव के आंगनबाड़ी केंद्र, सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, उपकेंद्र तथा जिला अस्पताल व शहरी क्षेत्रों में भी बूथ स्थापित किए गए हैं। जिसमें 10 से 12 अगस्त 52.93 फीसद आबादी को बूथ पर ही फाइलेरिया पर नियंत्रण के लिए डीईसी एवं अलबेण्डाजोल दवा खिलाई गयी। जामा एवं शिकारीपाड़ा प्रखंड में सबसे अधिक आबादी को कवर किया गया। इसके लिए उन्होंने कार्य की सराहना की।

उपायुक्त ने निर्देश दिया कि छूटी हुए लोगों को घर जाकर दवा का सेवन कराया जाए। यह अभियान 20 अगस्त तक चलाया जाएगा। एक दिन में दवा प्रशासक 25 से 30 घरों में अपने सामने दवा सेवन करवाना सुनिश्चित करेंगे। दवा देने के बाद अंगुली में निशान लगाएंगे ताकि दूसरी बार कोई दवा का सेवन नहीं कर ले। हाउस मार्किंग किया जाना है कि घर के सभी लाभुकों को दवा सेवन करा दिया गया है। जिला में कुल 2656 गांव, 2588 टीम, 5117 कार्यकर्ता एवं 471 पर्यवेक्षक की नियुक्ति की गई है। एक वर्ष से कम उम्र के बच्चों, गर्भवती महिलाओं एवं गंभीर रूप से बीमार व्यक्तियों को यह दवा नहीं दी जानी है। किसी भी स्थिति में खाली पेट में दवा का सेवन ना करें।

बैठक में प्रशिक्षु आईएएस दीपक कुमार दुबे, सिविल सर्जन अनंत झा, सभी प्रखंड के एमओआईसी, डब्लूएचओ के सदस्य एवं अन्य उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी