पास है तो जाओ, नहीं है तो साइड लगाओ

जागरण संवाददाता दुमका स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह की नई गाइडलाइन सरकार ने जारी कर दी है। इसके

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 06:10 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 06:10 PM (IST)
पास है तो जाओ, नहीं है तो साइड लगाओ
पास है तो जाओ, नहीं है तो साइड लगाओ

जागरण संवाददाता, दुमका : स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह की नई गाइडलाइन सरकार ने जारी कर दी है। इसके बाद रविवार सुबह दुमका के दुधानी टावर चौक के समीप सुबह नौ बजे सीओ यामुन रविदास और नगर थाना प्रभारी देवव्रत पोद्दार पुलिस बल के साथ ईपास जांच करने के लिए जा धमके। केवल ई पास वाले को ही आगे जाने दिया जा रहा था। जिसके पास ई पास नहीं उन्हें साइड लगा दिया गया।

इस कई लोगों ने कहा कि सर जरूरी काम से निकले हैं। मालूम है कि बिना ईपास के नहीं निकलना है, लेकिन मजबूरी है। ऑनलाइन पास बन नहीं रहा है। घर से भी निकलना था। आप ही बताएं क्या करें। पास नहीं होगा तो जरूरी काम के नहीं निकलने दीजिएगा। यह गलत है।

पहले लोगों को लगा कि मास्क जांच होगी, लेकिन जब असलियत पता चली तो सभी चौक गए। सीओ ने पहले तो बाइक, ई रिक्शा और चार पहिया वाहन से जाने वालों को रोका और पास की जांच की। गुजरने वालों की भीड़ लगने लगी तो सीओ ने डंडा थाम लिया। थानेदार भी सख्त हो गए। पास है या नहीं। अगर है तो जाओ और नहीं है तो साइड में लगाओ। पकड़े जाने पर किसी ने कहा कि जरूरी काम से निकले हैं। गाड़ी के सारे कागज हैं लेकिन पास नहीं है। काफी प्रयास किया लेकिन ऑनलाइन पास नहीं बन रहा है। आप पदाधिकारी हैं, बताइए क्या करें। इस पर सीओ का कहना था कि इससे कोई मतलब नहीं है। सरकार के आदेश का हर हाल में पालन करना है। आज छोड़ रहे हैं लेकिन सोमवार को पकड़ में आ गए तो कार्रवाई के लिए तैयार रहें। एक भी वाहन बिना ईपास के नहीं चलेगा। जब पास बन जाए तो घर से निकले।

----------

चार पर प्राथमिकी, वसूले 16 हजार

सदर प्रखंड के बीडीओ राजेश सिन्हा ने एसपी कॉलेज के सामने, टीन बाजार चौक, गांधी मैदान व हथियापाथर में पास की जांच की। चारों जगह से 48 बाइक सवारों से 16 हजार रुपये वसूला भी और चार बाइक सवार के खिलाफ मामला दर्ज कराया। सदर प्रखंड के समीप दर्जनों बाइक को पकड़ा। सभी बिना ई पास के चल रहे थे। तीन युवक को बाइक छोड़कर फरार हो गए। उनके चालक के खिलाफ मुफस्सिल थाने में मामला दर्ज कराया गया। गांधी मैदान के समीप एक युवक भी बाइक छोड़कर भाग गया। उस पर नगर थाना में मामला दर्ज कराया गया। टीन बाजार में भी बाइक रोककर पास की जांच की गई और लोगों को चेतावनी देकर घर भेज दिया गया। बीडीओ ने बताया कि बना पास के किसी भी वाहन को मार्ग में चलने नहीं दिया जाएगा। हर वाहन के लिए पास जरूरी है। जरूरतमंद से कारण पूछकर जाने दिया गया। अब यह जांच रोज की जाएगी।

-----

लंबे समय के बाद बस स्टैंड में सन्नाटा

सरकार के जारी गाइडलाइन के तहत रविवार को बसों का परिचालन पूरी तरह से बंद कर दिया गया। शनिवार की रात से ही बस मालिकों ने अपने वाहन को सुरक्षित जगह पहुंचा दिया था। काफी दिन के बाद स्टैंड में पूरी तरह से सन्नाटा दिखा। न तो बस नजर आई और न ही यात्री। स्टैंड की अधिकांश दुकानों में ताला लटका था।

chat bot
आपका साथी