कृषि फीडर से अब खेतों तक बिजली

दुमका किसानों को अब पटवन के लिए किसी के हाथ फैलाने नहीं होंगे। उनके लिए बिजली विभाग

By JagranEdited By: Publish:Sun, 29 Nov 2020 07:01 PM (IST) Updated:Sun, 29 Nov 2020 07:01 PM (IST)
कृषि फीडर से अब खेतों तक बिजली
कृषि फीडर से अब खेतों तक बिजली

दुमका : किसानों को अब पटवन के लिए किसी के हाथ फैलाने नहीं होंगे। उनके लिए बिजली विभाग अलग से चार कृषि फीडर तैयार कर रहा है। इस फीडर से उन किसानों को निश्शुल्क कनेक्शन दिया जाएगा, जिनके पास पानी का स्त्रोत होगा। योजना को अंतिम रूप देने के लिए विभाग जीतोड़ मेहनत कर रहा है। तीन माह के अंदर सभी किसानों को इस योजना से जोड़ लेने की तैयारी भी चल रही है।

---

क्या है राज्य सरकार की योजना

दीन दयाल ग्रामीण ज्योति मिशन के तहत राज्य सरकार की यह योजना है। योजना के तहत जिस तरह से सरकार ने हर घर तक बिजली पहुंचाई है, अब इसी तर्ज पर हर किसानों को खेत तक बिजली पहुंचाने की दिशा में नया कदम बढ़ा है। विक्रांत नामक एजेंसी को इसका काम दिया गया है। योजना के तहत गांव के ऐसे किसान, जिनके पास अपना तालाब है, कुआं है या फिर उन्होंने पटवन के लिए डीप बोरिग कराई है। ऐसे किसानों के खेत तक बिजली पहुंचाने के लिए विभाग ने रामगढ़ के मधुबन, मसलिया के मकरमपुर, नोनीहाट के साधुडीह व सदर प्रखंड के भुरकुंडा में सबस्टेशन तैयार किए हैं। यहीं से कृषि के लिए चार फीडर निकाले हैं।

अभी तक कितना काम बाकी : चार सब स्टेशन में चार अलग से फीडर बन चुके हैं। अब फीडर से गांव तक एलटी तार निकाला जाएगा और उसके बाद चयनित जगह पर ट्रांसफॉर्मर लगाएं जाएंगे। इसके बाद ही कनेक्शन के लिए आवेदन देनेवाले किसानों के खेत तक बिजली आने लगेगी। कनेक्शन के लिए कोई शुल्क देना नहीं होगा, लेकिन हर माह बिल का जरूर भुगतान करना होगा। कनेक्शन के लिए किसान बिजली विभाग में आवेदन दे सकते हैं या फिर अपने प्रखंड के अभियंता से संपर्क कर सकते हैं। कई गांव में कनेक्शन के लिए किसानों ने अपना आधार कार्ड की प्रति जमा कर कनेक्शन के लिए आवेदन तक जमा कर दिया है।

वर्जन

राज्य सरकार की इस योजना का लाभ उन किसानों को मिलेगा, जो बिजली के अभाव में पटवन नहीं कर पाते थे। तीन माह के अंदर कार्य पूरा कर फीडर को चालू कर दिया जाएगा। फीडर के चालू होते ही किसानों का एक दिन में कम से कम आठ घंटे लगातार बिजली मिलेगी और वे इतने समय में पटवन कर सकेंगे।

अनूप कुमार, कार्यपालक अभियंता, बिजली विभाग

chat bot
आपका साथी