दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड के लिए पायल ने पास की पहली परीक्षा

गणतंत्र दिवस परेड में चयन की ओर एनसीसी कैडेट पायल कुमारी ने अपने कदम बढ़ा दिए हैं। नकटी में हुए फायरिंग अभ्यास में पायल ने बेहतर प्रदर्शन किया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 09 Oct 2021 09:29 PM (IST) Updated:Sat, 09 Oct 2021 09:29 PM (IST)
दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड के लिए पायल ने पास की पहली परीक्षा
दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड के लिए पायल ने पास की पहली परीक्षा

गणतंत्र दिवस परेड में चयन की ओर एनसीसी कैडेट पायल कुमारी ने अपने कदम बढ़ा दिए हैं। नकटी में हुए फायरिग अभ्यास में पायल ने बेहतर प्रदर्शन किया है, जिसके आधार पर उनका प्राथमिक स्तर पर चयन हो गया है। अंतिम चरण की परीक्षा पटना में होगी, जिसके लिए उन्हें दो सप्ताह के प्रशिक्षण से गुजरना होगा।

चतुर्थ झारखंड ग‌र्ल्स बटालियन एनसीसी ने पांच दिनों तक नकटी में फायरिग अभ्यास शिविर लगाया, जिसका समापन शनिवार को हो गया है। इसमें एकलव्य माडल आवासीय बालिका विद्यालय काठीजोरिया व दुमका की जूनियर विग की 50 एनसीसी कैडेट्स को रायफल से फायरिग कराई गई। लक्ष्य पर फायरिग करते हुए छात्राएं बेहद उत्साहित थीं। इन आदिवासी छात्राओं ने पहली बार रायफल से गोली चलाने का अनुभव प्राप्त किया। अभ्यास शिविर में महिला कालेज की छात्रा पायल ने अचूक निशाना लगाया। साथ ही, हर क्षेत्र में बेहतरीन प्रदर्शन किया।

कर्नल रणधीर सिंह ने बताया कि रसिकपुर की रहने वाली पायल ने अभी महिला कालेज में प्रवेश लिया है। उसका प्राथमिक स्तर पर चयन हुआ है। फाइनल परीक्षा पटना में होगी। दो सप्ताह की इस प्रशिक्षण परीक्षा में वह जरूर सफल होगी। यहां से सफल होने के बाद ही दिल्ली में होने वाली एनसीसी की परेड के लिए चयनित होगी।

एसोसिएट एनसीसी आफिसर लेफ्टिनेंट सुमिता सिंह ने बताया कि सभी संताल और पहाड़िया की बच्चियां है, जिन्होंने इससे पहले पुलिस और नक्सलियों को ही फायरिग करते देखा है। खुद रायफल से फायरिग करने पर खुश थी। इनमें कुछ कर गुजरने की क्षमता है। कमांडिग आफिसर कर्नल रणधीर सिंह ने कहा कि एनसीसी के सभी कैडेट्स को प्वांइट 22 रायफल से फायरिग करना निहायत जरूरी है। फायरिग में बढि़या करने पर ग्रुप, डायरेक्ट्रेट और फिर थल सेना कैंप दिल्ली में फायरिग करने का मौका मिलता है। थल सेना में अच्छे फायरिग करनेवाले कैडेट्स की नियुक्ति की जाती है। एनसीसी का सी सर्टिफिकेट पास करनेवाले कैडेट्स को सीआरपीएफ और झारखंड पुलिस आदि के नियुक्तियों में प्राथमिकता दी जाती है। लिखित परीक्षा नहीं देनी पड़ती है और प्रतिशत में भी छूट मिलती है। उन्होंने बताया कि एनसीसी के बी एवं सी सर्टिफिकेट की परीक्षा में वही कैडेट शामिल हो सकता है, जिसने फायरिग की हो। हर कैडेट्स को पांच राउंड फायरिग का मौका दिया गया जिसमें से कुछ कैडेट्स का प्रदर्शन औसत रहा है तो कई पांच या चार गोलियां टारगेट पर मारी। अभी और अभ्यास करवाया जाएगा। पीआई स्टाफ ने ग‌र्ल्स कैडेट्स को फायरिग की सही पोजिशन, रायफल में गोली भरने और खोखा निकालने और निशाना लगाने की सही तकनीक बताया।

chat bot
आपका साथी