ढाल बनी हिम्मत तो हार गया कोरोना

संवाद सहयोगी बासुकीनाथ (दुमका) कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर गांव गांव तक कहर बर

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 12:24 AM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 12:24 AM (IST)
ढाल बनी हिम्मत तो हार गया कोरोना
ढाल बनी हिम्मत तो हार गया कोरोना

संवाद सहयोगी, बासुकीनाथ (दुमका) : कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर गांव गांव तक कहर बरपा रही है। संक्रमितों की संख्या में इजाफा हो रहा है। मगर दुमका के जरमुंडी प्रखंड का महुआ ऐसा गांव हैं जहां 40 लोग संक्रमित तो हुए, मगर उन्होने अपनी हिम्मत और चिकित्सकों के परामर्श के बल पर इसे मात भी दे दी।

ग्रामीणों ने बताया कि संक्रमितों ने डॉक्टर की सलाह पर खुद को होम आइसोलेट किया। चिकित्सकों की देखरेख में दवा ली और 10 से 12 दिनों में कोरोना को मात दे दी। इस गांव का हर ग्रामीण सजग एवं जागरूक है। यहां बाहरी लोगों के आने पर पूछताछ की जाती है। जरूरत पर ही गांव में प्रवेश दिया जाता है। गांव के लोग मास्क का बाहर निकलने पर इस्तेमाल कर रहे हैं। कोई भी बेवजह घरों से बाहर नहीं निकलता है। कोरोना के लक्षण दिखते ही जांच कराकर उपचार कराएं : महुआ गांव में 23 अप्रैल को स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना जांच को लेकर मध्य विद्यालय महुआ में शिविर लगाया। 248 लोगों का सैंपल लिया गया। 40 लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए। छोटे से गांव महुआ में करीब 150 घर हैं। 600 की आबादी है। अचानक से 40 लोगों के संक्रमित पाए जाने से हड़कंप मच गया। संक्रमित लोग पहले परेशान हुए, मगर हिम्मत से काम लिया। तुरंत चिकित्सकों के दिशा-निर्देश पर इलाज शुरू किया। होम आइसोलेट होकर गर्म पानी, काढ़ा, दवाओं का समय पर सेवन किया। तीन मई को मध्य विद्यालय महुआ गांव में फिर से रैपिड एंटीजन जांच की गई तो सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई। संक्रमित होने वाले ग्रामीणों का कहना है कि चिकित्सकों के निर्देशानुसार दवाओं का सेवन करें। मास्क का इस्तेमाल करें व शारीरिक दूरी का पालन करें तो कोरोना पास न आएगा।

----------------------- सरकार की गाइडलाइन का अनुपालन करें। संक्रमित होने वाले लोग लापरवाही न करें। चिकित्सकों के परामर्श का पालन करें। कोरोना संक्रमण रोकने को जागरूक रहें। तपन कुमार, प्रभारी प्रधानाध्यापक उत्क्रमित मध्य विद्यालय महुआ, जरमुंडी

फोटो-4

--

संक्रमण से बचाव को लेकर सरकार के साथ खुद भी प्रयास करें। बाहर निकलने पर मास्क का प्रयोग करें, बेवजह घरों से न निकलें। टीका जरूर लें। नीरज भंडारी, वार्ड सदस्य महुआ।

फोटो-5 -- अनावश्यक घर से न निकलें। शारीरिक दूरी का पालन कर मास्क के प्रयोग से कोरोना से बचा जा सकता है। जागरूकता व सहयोग से इस बीमारी को परास्त कर सकते हैं।

अरविद कुमार दर्बे, ग्रामीण,महुआ

फोटो-6 -- संक्रमण से बचाव को लेकर सरकार के द्वारा निशुल्क दिया जा रहा टीका अवश्य लगवा लें। कोविड के नियमों को अनदेखी ना करें विशेष कोई समस्या होने पर तुरंत चिकित्सक से सलाह लें। इसमें लापरवाही ठीक नहीं है।

बैकुंठ दरबे, ग्रामीण महुआ

फोटो- 7

chat bot
आपका साथी