हर विपरीत परिस्थिति से मुकाबले के लिए रहें तैयार: डीसी

उपायुक्त राजेश्वरी बी ने सोमवार को वीडियो संवाद के माध्यम से वरीय पदाधिकारियों के साथ कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए बैठक की।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 08:21 PM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 08:21 PM (IST)
हर विपरीत परिस्थिति से मुकाबले के लिए रहें तैयार: डीसी
हर विपरीत परिस्थिति से मुकाबले के लिए रहें तैयार: डीसी

जागरण संवाददाता, दुमका: उपायुक्त राजेश्वरी बी ने सोमवार को वीडियो संवाद के माध्यम से वरीय पदाधिकारियों के साथ कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए बैठक की।

कहा कि अब तक कोविड-19 से बचाव हेतु जितने भी कार्य किये गए हैं, उससे काफी हद तक संक्रमण को रोकने में सफल हुए हैं। राज्य स्तर पर भी हमारी स्थिति बेहतर है। अभी भी सभी को आपस में समन्वय बनाकर कार्य करने की जरूरत है। सभी को हर विपरीत परिस्थिति से मुकाबला करने के लिए तैयार रहने की आवश्यकता है। लक्ष्य निर्धारित कर वैक्सीनेशन के कार्य में तेजी लाएं। 18 से 44 वर्ष तक के लोगों को वैक्सीनेशन का कार्य किया जाना है। उन्होंने निर्देश दिया कि हर जरूरी तैयारी कर लें। किसी प्रकार की कोई कमी नहीं रहे। फ्रंटलाइन वर्कर किसी भी परिस्थिति में वैक्सीनेशन से वंचित नहीं रहे। सूची तैयार कर वैक्सीन दी जाए।

---------

अफवाह फैलाने वालों की करें पहचान

उपायुक्त ने कहा कि लोगों के बीच टीका को लेकर कई प्रकार की भ्रांतियां हैं। लोगों को जागरूक करने की जरूरत है। जागरूकता के अभाव में लोग वैक्सीन नहीं ले रहे हैं। उन्होंने प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया कि रोजगार सेवक, स्वयं सहायता समूह की महिला, सेविका,सहायिका, व डीलर का सहयोग लेकर लोगों को जागरूक करें। स्थानीय जन प्रतिनिधियों से बातचीत करें, ताकि अधिक लोगों को वैक्सीन दी जा सके। कोविड-19 का टीका पूरी तरह से सुरक्षित है। उन्होंने कहा कि संक्रमण से डरने की जरूरत है, टीका से बिल्कुल नहीं। ऐसे लोगों को भी चिह्नित किया जाए, जो टीका को लेकर अफवाह फैला रहे हैं। ऐसे लोगों पर नियमानुसार कार्रवाई की जाए।

----------------

संक्रमितों को नहीं देना है टीका

उन्होंने कहा कि वैसे व्यक्ति, जो कोरोना से संक्रमित हैं या उनमें किसी प्रकार का लक्षण है तो ऐसे लोगों को वैक्सीन नहीं दी जानी है। रिपोर्ट निगेटिव आने के 14 दिन बाद ऐसे लोगों को वैक्सीन दी जा सकती है। वैक्सीन लगाने वाले लोगों को यह भी जानकारी दी जाए कि बुखार आने पर घबराने की जरूरत नहीं है। वैक्सीन के समय ही बुखार की दवाई दी जाए।

----------------

ओलावृष्टि से हुई क्षति की रिपोर्ट समर्पित करें

उपायुक्त ने कहा कि अगर ओलावृष्टि से किसी भी प्रखंड में किसी प्रकार की कोई क्षति हुई है ,तो इस संबंध में जल्द रिपोर्ट उपायुक्त कार्यालय को दें, ताकि अग्रतर कार्रवाई की जा सके।

chat bot
आपका साथी