पहले दिन महज छह उम्रदराज लोगों को लगा कोविड का टीका

मेडिकल कालेज अस्पताल और सदर प्रखंड के चिकित्सा केंद्र में सोमवार को दूसरे चरण के तहत 60 साल से ऊपर के लोगों को कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण की शुरुआत की गई। काफी प्रयास के बाद भी महज छह लोग ही टीका के लिए आगे आए। सर्वर डाउन होने की वजह से करीब एक घंटे के लिए कामकाज बाधित रहा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 07:46 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 07:46 PM (IST)
पहले दिन महज छह उम्रदराज लोगों को लगा कोविड का टीका
पहले दिन महज छह उम्रदराज लोगों को लगा कोविड का टीका

जागरण संवाददाता, दुमका: मेडिकल कालेज अस्पताल और सदर प्रखंड के चिकित्सा केंद्र में सोमवार को दूसरे चरण के तहत 60 साल से ऊपर के लोगों को कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण की शुरुआत की गई। काफी प्रयास के बाद भी महज छह लोग ही टीका के लिए आगे आए। सर्वर डाउन होने की वजह से करीब एक घंटे के लिए कामकाज बाधित रहा। वहीं 20 लोगों को दूसरा डोज भी दिया गया।

सुबह 10 बजे से दोनों जगह में टीकाकरण की शुरुआत हुई। सर्वर डाउन रहने की वजह से उम्रदराज लोगों को एक घंटे का इंतजार करना पड़ा। निशुल्क टीका मिलने की वजह से हर किसी में उत्साह था।

दोपहर में सबसे पहले सुरेंद्र राम ने निबंधन कराने के बाद टीका लिया। रसिकपुर निवासी सुरेंद्र का कहना था कि सरकार ने इतनी अच्छी सुविधा दी है। बिना पैसों के कोरोना से बचाव का टीका दिया जा रहा है। सरकार हर वर्ग के बारे में सोचती है। उम्रदराज लोगों को आगे आकर टीका लेने की जरूरत है। इसके बाद गणेश प्रसाद, बम शंकर ठाकुर व परमेश्वर टुडू ने टीका लगवाया। सभी के चेहरे पर खुशी का भाव था।

शाम चार बजे तक अस्पताल में पांच और सदर प्रखंड में एक बुजुर्ग ने टीका लगवाया। प्रतिरक्षण पदाधिकारी डा. रमेश कुमार ने बताया कि अभी निबंधन कराने के साथ टीका दिया जा रहा है। लोगों की संख्या काफी कम रही। उम्मीद है कि आने वाले दिनों में तेजी से संख्या में इजाफा होगा। ------------------------

पेंशनधारियों को भी लगेगा टीका: डॉ. रमेश कुमार ने बताया कि वृद्धों को टीका देने के लिए सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों से पेंशन की सुविधा लेने वालों की सूची मांगी गई है। सूची के आधार पर ही पेंशनधारियों को टीका दिया जाएगा। इसके अलावा इस कार्य में सहिया की मदद ली जाएगी। सहिया पंचायत में घर घर जाकर लोगों की सूची तैयार करेंगी। सूची बनने के बाद लोगों का टीकाकरण किया जाएगा।

--------------------

45 से अधिक उम्र के बीमार लोगों को भी लगेगा टीका: उपायुक्त

उपायुक्त राजेश्वरी बी ने कोविड-19 वैक्सीनेशन को लेकर कार्यालय कक्ष में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। जिले में चल रहे वैक्सीनेशन के बारे में जानकारी लेकर संबंधित पदाधिकारियों को कई निर्देश भी दिए। कहा कि सोमवार से विशेष टीकाकरण अभियान शुरू हो चुका है। इसके तहत अब 60 साल के व्यक्ति भी टीकाकरण करा सकेंगे। 60 साल या उससे अधिक उम्र के लोगों को टीकाकरण अभियान में शामिल किया जाएगा। 45 साल या उससे अधिक उम्र के लोग जो किसी बीमारी से ग्रसित हैं, उनको भी इस अभियान में शामिल किया जाएगा। टीकाकरण सरकारी अस्पताल के अलावा सभी प्रखंड क्षेत्र में होगा। टीकाकरण के साथ आम व्यक्तियों को कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए एहतियात भी बरतने की जरूरत है। सरकार की गाइडलाइन का अवश्य पालन करें। बैठक में उप विकास आयुक्त डॉ संजय सिंह, सिविल सर्जन डॉ अनंत कुमार झा, डॉ रमेश वर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी