श्रद्धालुओं से मित्रवत व्यवहार कर वापस घर भेजें: एसडीओ

विश्व प्रसिद्ध बाबा बासुकीनाथ में श्रावण मास के दौरान श्रद्धालुओं के आगमन को रोकने के लिए प्रशासन पूरी तैयारी के साथ लगा है। शनिवार को दुमका एसडीओ महेश्वर महतो ने बासुकीनाथ मेला क्षेत्र का निरीक्षण किया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 08:49 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 08:49 PM (IST)
श्रद्धालुओं से मित्रवत व्यवहार कर वापस घर भेजें: एसडीओ
श्रद्धालुओं से मित्रवत व्यवहार कर वापस घर भेजें: एसडीओ

संवाद सहयोगी, बासुकीनाथ (दुमका): विश्व प्रसिद्ध बाबा बासुकीनाथ में श्रावण मास के दौरान श्रद्धालुओं के आगमन को रोकने के लिए प्रशासन पूरी तैयारी के साथ लगा है। शनिवार को दुमका एसडीओ महेश्वर महतो ने बासुकीनाथ मेला क्षेत्र का निरीक्षण किया।

एसडीओ ने बताया कि सोमवार से शुरू हो रहे श्रावण मास को लेकर किसी भी हालत में श्रद्धालुओं को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। देवघर, भागलपुर, नोनीहाट, दुमका पालोजोरी के रास्ते आने वाले श्रद्धालुओं को विभिन्न चेकपोस्टों पर रोका जाएगा, ताकि किसी भी प्रकार से श्रद्धालु मंदिर के समीप जमा नहीं हो सकेंगे। एसडीओ ने पुलिस पदाधिकारी व जवानों से कहा कि बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं के साथ मित्रवत व्यवहार करते हुए उन्हें वापस भेजें। एसडीपीओ उमेश सिंह ने जवानों को निर्देश दिया कि जो शिवभक्त यहां तक पहुंच जाएं, उन्हें विनम्रता के साथ वापस लौटा दें। आगंतुक कांवरियों के साथ अच्छा व्यवहार करें। किसी भी सूरत में मंदिर के समीप नहीं जाने दें। थाना प्रभारी नवल किशोर सिंह ने बताया कि श्रद्धालुओं के प्रवेश को रोकने को लेकर विभिन्न मार्गो में चेकपोस्ट बनाए गए हैं। भागलपुर के रास्ते अथवा चकाई जमुई के रास्ते सीमा पार करके क्षेत्र में कोई भी श्रद्धालु न आ सके, इसको लेकर हंसडीहा महादेवगढ़, देवघर-दुमका मार्ग में तालझारी थाना क्षेत्र, जरमुंडी-पालोजोरी मार्ग में कैराबनी चौक, नंदी चौक पर वाहनों को रोका जाएगा। बेलगुमा, सरडीहा, गरडी, दर्शनियाटिकर, पानी टंकी, बाहरी जलार्पण काउंटर, नागनाथ चौक, काली मंदिर, दुर्गा मंदिर, शिवगंगा तट व कई अन्य स्थानों पर पुलिस पोस्ट बनाया गया है। कांवरिया मार्ग में जगह-जगह बांस-बल्ली व लोहे के पाइप की बैरिकेडिग की गई है। विधि व्यवस्था संधारण के लिए भारी संख्या में पुलिस पदाधिकारी व पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। लाठी बल, पुलिस पदाधिकारी, महिला बल सहित दुमका जिला के पुलिस जवान भी लगाए गए हैं।

पदाधिकारियों ने बासुकीनाथ मेला क्षेत्र, मंदिर के पूर्वी गेट, पश्चिमी गेट, उत्तरी गेट सहित संस्कार मंडप, शिवगंगा घाट, कांवरिया पथ एवं अन्य मेला क्षेत्र का निरीक्षण किया एवं तैनात पुलिस पदाधिकारी व जवानों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया।

chat bot
आपका साथी