बंडल का रंग देख मैट्रिक- इंटरमीडिएट परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं की होगी पहचान

क्षेत्रीय भाषा की मैट्रिक एवं इंटर में प्रतिदिन परीक्षा की समाप्ति पर उत्तरपुस्तिकाओं को अलग-अलग पीले कपड़े या पीले रंग के क्लॉथ बांड सील्ड पैकेट में लपेटकर बंडल तैयार करेंगे।

By mritunjayEdited By: Publish:Thu, 21 Feb 2019 12:14 PM (IST) Updated:Thu, 21 Feb 2019 12:14 PM (IST)
बंडल का रंग देख मैट्रिक- इंटरमीडिएट परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं की होगी पहचान
बंडल का रंग देख मैट्रिक- इंटरमीडिएट परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं की होगी पहचान

धनबाद, जेएनएन। वार्षिक माध्यमिक एवं इंटरमीडिएट परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाओं की पैकिंग (बंडल) तैयार करने को लेकर झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने महत्वपूर्ण निर्देश जारी किया है। दोनों परीक्षाओं के लिए अलग-अलग रंगों में उत्तरपुस्तिकाओं का बंडल बनेगा। सफेद कपड़े में मैट्रिक और लाल कपड़े में इंटर की उत्तरपुस्तिका होगी। सभी जिलों के डीईओ को भेजे पत्र में जैक सचिव ने कहा है कि पिछले कई वर्षों में यह देखा गया है कि माध्यमिक एवं इंटर परीक्षा के प्रत्येक दिन परीक्षा की समाप्ति के बाद केंद्राधीक्षक द्वारा दोनों परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाओं को बांधकर एक ही बंडल तैयार किया जाता है। दोनों परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए अलग-अलग मूल्यांकन केंद्र निर्धारण किया जाता है। दोनों परीक्षाओं की उत्तरपुस्तिकाओं का एक ही बंडल होने के कारण इसके उठाव में काफी कठिनाई होती है। ऐसी स्थिति में उत्तरपुस्तिकाएं निर्धारित केंद्रों पर नहीं पहुंच पाती हैं। मूल्यांकन के समय कठिनाई होती है। इसकी वजह से परीक्षाफल के प्रकाशन में विलंब होता है।

पैकिंग को लेकर निर्देश

- प्रतिदिन मैट्रिक परीक्षा की समाप्ति के बाद उत्तरपुस्तिकाओं को सफेद कपड़े में लपेटकर बंडल तैयार किया जाए।

- प्रतिदिन इंटर परीक्षा की समाप्ति के बाद उत्तरपुस्तिकाओं को लाल कपड़े में लपेटकर बंडल तैयार किया जाए।

- क्षेत्रीय भाषा की मैट्रिक एवं इंटर में प्रतिदिन परीक्षा की समाप्ति पर उत्तरपुस्तिकाओं को अलग-अलग पीले कपड़े या पीले रंग के क्लॉथ बांड सील्ड पैकेट में लपेटकर बंडल तैयार करेंगे।

- सभी बंडलों पर परीक्षा केंद्र का नाम, केंद्र कोड, विषय, जिले का नाम स्पष्ट अक्षरों एवं शब्दों में अंकित होना चाहिए। 

chat bot
आपका साथी