सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मिलेंगी सभी जरूरी सुविधाएं

संवाद सहयोगी काठीकुंड(दुमका) उपायुक्त रविशंकर शुक्ला ने बुधवार को काठीकुंड सामुदाि

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 11:59 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 11:59 PM (IST)
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मिलेंगी सभी जरूरी सुविधाएं
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मिलेंगी सभी जरूरी सुविधाएं

संवाद सहयोगी काठीकुंड(दुमका) : उपायुक्त रविशंकर शुक्ला ने बुधवार को काठीकुंड सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जाकर वैक्सीनेशन रूम का निरीक्षण किया और स्वास्थ्य कर्मियों को आवश्यक निर्देश दिया। उपायुक्त ने टीकाकरण व वैक्सीनेशन के साथ कोविड जांच में तेजी लाने का चिकित्सक प्रभारी डा. हेमंत कुमार मुर्मू को निर्देश दिया। कहा कि स्वास्थ्य केंद्र परिसर की सफाई के साथ उपकरणों का बेहतर रख रखाव आवश्यक है। इस पर गंभीरता से ध्यान देना है। कहा कि कुपोषित बच्चे को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भर्ती कराया जाए ताकि उनका समुचित इलाज हो सके। शीघ्र ही महिलाओं का सिजेरियन ऑपरेशन भी चालू करा दिया जाएगा। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मरीजों को जो भी सुविधा दी जा रही है उसकी गुणवत्ता में कमी नहीं आने दी जाएगी। यहां पर मरीजों को दवाई व अन्य तरह की सुविधा मिलती रहेगी। इसमें किसी तरह की कमी नहीं होगा। मौके पर चिकित्सक पदाधिकारी डॉ हेमंत कुमार मुर्मू समेत कई स्वास्थ्य कर्मियों उपस्थित थे।

-----------

पांच तक केसीसी के लिए लें आवेदन

जागरण संवाददाता, दुमका : उपायुक्त रविशंकर शुक्ला ने बुधवार को वीडियो संवाद के माध्यम से वरीय अधिकारियों के साथ बैठक की। उपायुक्त ने कहा कि सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों ने केसीसी में अच्छा कार्य किया है। पांच अगस्त तक अधिक से अधिक केसीसी आवेदन प्राप्त कर स्वीकृति भी ससमय दी जाए। इसकी मानीटरिग करें।

ऐसे लोग जिन्होंने वैक्सीन की दूसरी डोज अब तक नहीं ली है चिह्नित करते हुए वैक्सीन की दूसरी डोज दिलाई जाए। सैंपल संग्रह के कार्य में तेजी लाएं। प्रखंड,अंचल तथा एमओआईसी की टीम समन्वय बनाकर टीकाकरण तथा सैंपल संग्रह में तेजी लाएं। वैक्सीन की कोई कमी नहीं है।पर्याप्त मात्रा में में उपलब्ध है। लोगों को सही समय पर वैक्सीन की दोनों डो•ा लगे इसे सुनिश्चित करें। कहा कि फ्रंटलाइन वर्कर जिन्होंने अब तक वैक्सीन की दूसरी डोज नहीं ली है उन्हें भी चिन्हित करते हुए प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीन दिलाएं। बेहतर ढंग से योजना बनाकर वैक्सीनेशन का कार्य किया जाए। उन्होंने अंचल अधिकारी को पीएम किसान योजना की जांच करने का निर्देश दिया। 470 से अधिक ग्राम प्रधानों की नियुक्ति होनी है। जल्द नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी की जा सके । इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना तथा इंदिरा आवास योजना की भी समीक्षा करते हुए प्रखंड विकास पदाधिकारियों को लक्ष्य के अनुरूप कार्य करने का निर्देश दिया।

chat bot
आपका साथी