अक्षय तृतीया पर दुमका में नहीं खनका सोने का झुमका

जागरण संवाददाता दुमका सूबे की उपराजधानी दुमका में अक्षय तृतीया पर सोने की चमक फीक

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 12:25 AM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 12:25 AM (IST)
अक्षय तृतीया पर दुमका में नहीं खनका सोने का झुमका
अक्षय तृतीया पर दुमका में नहीं खनका सोने का झुमका

जागरण संवाददाता, दुमका : सूबे की उपराजधानी दुमका में अक्षय तृतीया पर सोने की चमक फीकी रही। कोविड-19 की दूसरी लहर की वजह से अक्षय तृतीया पर भी शुक्रवार को आभूषणों के दुकान बंद रहीं और इसकी वजह से तकरीबन डेढ़ करोड़ से अधिक की आभूषण खरीदारी पर सीधा असर पड़ा है। एक अनुमान के मुताबिक दुमका में छोटे-बड़े मिलाकर तकरीबन पांच दर्जन से अधिक आभूषण दुकान हैं, लेकिन कोविड-19 के कारण लगी पाबंदी के कारण अभी आभूषण की दुकानें नहीं खुल रही हैं।

शुभ मानी जाती है अक्षय तृतीय पर सोने की खरीदारी :

अक्षय तृतीया पर आभूषण और चल-अचल संपत्तियों की खरीदारी को शुभ माना गया है। मान्यता है कि इस दिन क्रय संपत्तियों का कभी क्षय नहीं होता है। यही वजह है कि अक्षय तृतीया के दिन सोने-चांदी, चल-अचल संपत्ति व शुभ कार्यों की शुरुआत

की परंपरा है। मगर बीते दो साल इस परंपरा पर कोविड-19 का ग्रहण लग गया है। क्या कहते हैं स्वर्ण व्यवसायी : कोविड-19 की वजह से स्वर्ण व्यवसाय प्रभावित है। सिर्फ अक्षय तृतीया पर दुमका में एक करोड़ से अधिक का व्यवसाय प्रभावित हुआ है। कोविड-19 के कारण लगातार दुकान बंद रखने की बाध्यता है।

राज वर्मा, स्वर्ण व्यवसायी, दुमका

------------------

कोविड-19 के कारण बहुत परेशानी है। आर्थिक मार से त्राहिमाम की स्थिति है। यह लगातार दूसरा साल है जब आभूषण बाजार को तगड़ा झटका लग रहा है।

चंद्रशेखर पोद्दार, स्वर्ण व्यवसायी, दुमका

---------------

सिर्फ अक्षय तृतीया ही क्यों अभी तो लगन का मौसम है लेकिन आभूषण की दुकानें बंद हैं। आभूषण दुकानदारों की स्थिति दिनोंदिन बिगड़ रही है लेकिन राष्ट्रहित सर्वोपरि है। सरकार के आदेश का पूर्णता से पालन होगा।

बबलू कुमार वर्मा, स्वर्ण व्यवसायी, दुमका

chat bot
आपका साथी