कार्ड जमा नहीं करने वाले संपन्न लोगों पर होगी कार्रवाई

जागरण संवाददाता दुमका सदर प्रखंड के सभागार में रविवार को जिला आपूर्ति पदाधिकारी संजय

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 11:16 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 11:16 PM (IST)
कार्ड जमा नहीं करने वाले संपन्न लोगों पर होगी कार्रवाई
कार्ड जमा नहीं करने वाले संपन्न लोगों पर होगी कार्रवाई

जागरण संवाददाता, दुमका : सदर प्रखंड के सभागार में रविवार को जिला आपूर्ति पदाधिकारी संजय कुमार दास ने सभी डीलरों के साथ बैठक की और उन्हें अनाज लेने वाले संपन्न लोगों की पहचान कर कार्ड जमा कराने का निर्देश दिया।

डीएसओ ने कहा कि सरकार के निर्देश पर वंचित जरूरतमंद का कार्ड बनाया जा रहा है। सभी डीलर अपने क्षेत्र में यह पता करें कि उनके यहां कोई जरूरतमंद कार्ड से वंचित नहीं है। अगर है तो उसका कार्ड बनाएं। एक भी जरूरतमंद अनाज से दूर नहीं होना चाहिए। बहुत से लोग ऐसे हैं, जिनके पास चार पहिया की गाड़ी के साथ अन्य तरह की सुविधा और वे कार्ड बनाकर बाकायदा अनाज का उठाव कर रहे हैं। ऐसे लोगों की पहचान कर उन्हें कार्ड जमा करने के लिए प्रेरित करें। अगर वे ऐसा नहीं करते हैं और उनकी शिकायत आती है तो अनाज के मूल्य के हिसाब से 12 फीसद से हर्जाना लिया जाएगा।

नहीं देने वालों पर प्राथमिकी दर्ज कराई जाएगी। 28 दिसंबर के बाद से इसकी जांच होगी। जो लोग स्वयं कार्ड जमा करते हैं तो उन पर कार्रवाई नहीं होगी। कहा कि प्रखंड में 1.29 लाख किसान पीएम किसान क्रेडिट योजना का लाभ ले रहे हैं, लेकिन महज 58 हजार किसान ही लैंपस के माध्यम से धान बेचते हैं। कारण पता करें कि बाकी किसान धान बेचना क्यों नहीं चाहते हैं। सदर प्रखंड में इसके लिए दो केंद्र हैं। किसान एक क्विटल से लेकर जितना संभव हैं,धान बेच सकते हैं। उन्हें बिक्री किए धान का आधा पैसा साथ ही दे दिया जाएगा और बाकी पैसा धान मील में जाने के बाद भुगतान किया जाएगा। सीओ यामुन रविदास, प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी संजय कुमार, सुमित कुमार झा, सीपी सिंह, राजेंद्र साह व लिलिबिटी मुर्मू आदि थे।

chat bot
आपका साथी