पानी को तरस रहे लेटो गांव के 65 परिवार

जागरण संवाददाता दुमका सदर प्रखंड की भरकुंडा पंचायत के आदिवासी बाहुल्य गांव लेटो के 6

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 12:47 AM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 12:47 AM (IST)
पानी को तरस रहे लेटो गांव के 65 परिवार
पानी को तरस रहे लेटो गांव के 65 परिवार

जागरण संवाददाता, दुमका : सदर प्रखंड की भरकुंडा पंचायत के आदिवासी बाहुल्य गांव लेटो के 65 परिवार के लोग इन दिनों जल संकट का सामना कर रहे हैं। पांच में चार चापाकल और सोलर टंकी के खराब होने की वजह से ग्रामीणों को दूर दराज से पानी लाकर प्यास बुझानी पड़ रही है। सभी ने विभागीय अधिकारियों से खराब चापाकल की मरम्मत कराने की मांग की है।

ग्रामीणों ने बताया कि छह माह से पांच में एक मात्र चापाकल ठीक है। चारों चापाकल ़खराब होने के कारण पीने के पानी के लिए काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा। पेय जल और स्वच्छता विभाग के कार्यालय में जाकर कई बार शिकायत की लेकिन मरम्मत नहीं कराई गई। एक महीना पहले विभाग से मिस्त्री भेजा गया। मरम्मत के लिए असमर्थता बताते हुए कहा कि कुछ पाइप सड़ गए है, जिस कारण पानी नहीं आ रहा है। अभी नया पाइप नहीं है। किसी तरह से काम चलाना होगा। सामुएल मरांडी के घर के सामने का चापाकल कई माह से खराब है। मांझी थान के सामने का चापाकल एक बाल्टी पानी निकलने के बाद बंद हो जाता है। मानेश्वर मरांडी के घर के सामने के चापाकल का यही हाल हैं। विभागीय उदासीनता के कारण सरयू टुडू के घर के सामने लगी सोलर टंकी भी अभी तक चालू नहीं की गई है। उसके कुछ उपकरण ग्रामीण के घर में बेकार पड़े हुए है। ग्रामीणों ने बताया कि तीन महीने पूर्व सोलर टंकी लगाई गई लेकिन अधूरी होने के कारण अब

तक चालू नहीं की गई। ग्रामीणों ने जन प्रतिनिधि, प्रशासन और सरकार से मांग की है कि सोलर टंकी के साथ सभी ़खराब चापाकलो में नया पाइप देकर चालू कराया जाए। मकलु किस्कू, सुजाता सोरेन, लुखी सोरेन, लुखिराम टुडू, सुनील टुडू, सलीम मरांडी, गोपाल भंडारी, धूपति देवी, नमिता कुमारी व देवसरि मरांडी ने प्रशासन से तत्काल कदम उठाने का अनुरोध किया है।

chat bot
आपका साथी