बच्चों के लिए बनेगा 40 बेड का वार्ड

जागरण संवाददाता दुमका कोरोना की संभावित तीसरी लहर से बच्चों को बचाने के लिए जिला प्रशा

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 12:40 AM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 12:40 AM (IST)
बच्चों के लिए बनेगा 40 बेड का वार्ड
बच्चों के लिए बनेगा 40 बेड का वार्ड

जागरण संवाददाता, दुमका : कोरोना की संभावित तीसरी लहर से बच्चों को बचाने के लिए जिला प्रशासन ने तैयारी तेज कर दी है। इसके तहत मेडिकल कालेज अस्पताल में बच्चों के लिए अलग से आक्सीजन युक्त 40 बेड का वार्ड तैयार किया जाएगा। बुधवार को उपायुक्त राजेश्वरी बी ने अस्पताल का निरीक्षण कर प्रस्तावित आक्सीजन जनरेटर प्लांट का जायजा लिया।

उपायुक्त ने सिविल सर्जन डा. अनंत कुमार झा और अस्पताल के अधीक्षक डा. रवींद्र कुमार के साथ अस्पताल में बिछ रही पाइप लाइन का निरीक्षण किया और यह जानने का प्रयास किया कि प्लांट से किस तरह से वार्ड में आक्सीजन की आपूर्ति की जाएगी। एक्सरे कक्ष का जायजा लेने के बाद चिकित्सक को निर्देश दिया कि एक माह के अंदर कितने एक्सरे हुए हैं, इसकी रिपोर्ट दी जाए। मैनिफोल्ड आक्सीजन प्लांट का निरीक्षण करने के बाद बाद सिविल सर्जन से इसके संचालक के बारे में जानकारी ली। पीएसए प्लांट के समीप गंदगी को साफ कराने का निर्देश दिया।

--------------------

10 दिन के अंदर तैयार हो जाएगा प्लांट

उपायुक्त ने अडानी के कर्मियों से पूछा कि कितने दिनों में आक्सीजन बनेगी और पाइप से कैसे वार्ड तक जाएगी। कर्मियों ने बताया कि 10 दिन के अंदर प्लांट तैयार होकर आक्सीजन आपूर्ति करने लगेगा। अभी कुछ और मशीन आना बाकी है। प्लांट से खाली गैस सिलेंडर भरने के लिए नागपुर की एक कंपनी से अनुमति लेनी होगी। इस पर उपायुक्त ने कहा कि जल्द ही इस दिशा में कंपनी से बात कर ली जाएगी।

---------------------

डेढ़ सौ बेड तक पाइपलाइन बिछी

उपायुक्त ने कहा कि पीएसए आक्सीजन जेनरेटर प्लांट के चालू होने के बाद आक्सीजन की कमी नहीं होगी। अडानी फाउंडेशन के सीएसआर मद से इसे स्थापित किया जा रहा है। इसकी क्षमता 500 एलपीएम है। एक हजार क्षमता वाला आक्सीजन प्लांट पीएम केयर्स फंड से डीआरडीओ स्थापित करेगा। दोनों प्लांट के चालू होने से अस्पताल के सभी तीन सौ बेड पूरी तरह से आक्सीजन युक्त हो जाएंगे। डेढ़ सौ बेड तक पाइप लाइन बिछ चुकी है। कोरोना की तीसरी लहर में बच्चों को सबसे अधिक खतरा बताया जा रहा है। इसके लिए 40 बेड का वार्ड तैयार किया जाएगा। सिविल सर्जन डा. अनंत कुमार झा ने बताया कि सर्जरी वार्ड में 50 बेड को आक्सीजन युक्त कर दिया गया है। इनमें से ही 40 बेड को बच्चों के लिए वार्ड तैयार किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी