आपके अधिकार- आपकी सरकार आपके द्वार के शिविर में 3414 आवेदन आए

बुधवार को जिले के छह प्रखंडों के छह पंचायतों में पंचायत स्तरीय शिविर का आयोजन किया गया। साथ ही धनबाद नगर निगम एवं चिरकुंडा नगर परिषद में वार्ड स्तरीय शिविर आयोजित की गई।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 08:51 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 08:51 PM (IST)
आपके अधिकार- आपकी सरकार आपके द्वार के शिविर में 3414 आवेदन आए
आपके अधिकार- आपकी सरकार आपके द्वार के शिविर में 3414 आवेदन आए

धनबाद : बुधवार को जिले के छह प्रखंडों के छह पंचायतों में पंचायत स्तरीय शिविर का आयोजन किया गया। साथ ही धनबाद नगर निगम एवं चिरकुंडा नगर परिषद में वार्ड स्तरीय शिविर आयोजित की गई। जहां राज्य सरकार की सभी लोक कल्याणकारी योजनाओं की विस्तृत जानकारी देने, उनसे आवेदन प्राप्त करने एवं शिकायतों के त्वरित निष्पादन के उद्देश्य से सभी संबंधित विभागों द्वारा स्टाल लगाया गया। संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी के अलावा धनबाद नगर निगम के वार्ड संख्या-17 मे नगर आयुक्त, धनबाद सदर प्रखंड के पांडरकनाली दक्षिण पंचायत मे उप विकास आयुक्त, एग्यारकुंड प्रखंड के गोपालपुर पंचायत मे अनुमंडल पदाधिकारी, टुंडी प्रखंड के लच्छुरायडीह पंचायत में डीसीएलआर, कलियासोल प्रखंड के डुमरिया पंचायत मे जिला पंचायती राज पदाधिकारी एवं निरसा प्रखंड के हड़ियाजाम पंचायत मे जिला आपूर्ति पदाधिकारी की उपस्थिति में पंचायत स्तरीय शिविरों का आयोजन किया गया। लाभुकों के अनुभव :

धनबाद नगर निगम के वार्ड संख्या- 17 की सबिला अंसारी, ब्यूटी देवी एवं ऊमा देवी सहित हनुमान एसएचजी, नई दिशा एसएचजी एवं जनहित एसएचजी की सदस्यों ने चक्रीय निधि की राशि कुल 10 हजार रुपये प्राप्त होने पर राज्य सरकार का आभार जताया। सबीला अंसारी ने बताया कि उनके एसएचजी की सभी सदस्य अत्यंत गरीब परिवार से आती हैं। सरकार द्वारा उन्हे चूड़ी व अगरबत्ती निर्माण सहित मशरूम की खेती का प्रशिक्षण दिया गया है। अब वह सब मिलकर इस राशि से स्वरोजगार के लिए कार्य करेगी। इसी प्रकार ब्यूटी देवी एवं ऊमा देवी ने बताया की वह पिछले टीम वर्षों से एसएचजी से जुड़ी हैं। कई बार प्रयास करने तथा प्रशिक्षित होने के बावजूद भी उन्हें अब तक स्वरोजगार के लिए सरकार से कोई सहायता प्राप्त नहीं हो पाई थी। आज उनके वार्ड में शिविर लगने पर उन्हे चक्रीय निधि की राशि कुल 10 हजार रुपये दिया गया। धनबाद नगर निगम मे आयोजित शिविर के दौरान बुधवार को भूली के बीजेंद्र भारती, दीपक कुमार, रंजन यादव, दीपक महतो सहित अन्य नागरिकों ने अपने मुहल्ले मे स्ट्रीट लाइट लगवाने के लिए अनुरोध किया। जिसपर त्वरित कार्रवाई करते हुए उनके मुहल्लों में एक घंटे के अंदर स्ट्रीट लाइट का लगवाई गई। बुधवार के कार्यक्रम के दौरान सभी शिविरों के माध्यम से कुल 3414 आवेदन/शिकायत प्राप्त किए गए। जिसमें धनबाद नगर निगम के वार्ड संख्या- 17 से 534, चिरकुंडा नगर परिषद के वार्ड संख्या- 16 एवं 17 से 297, गोविदपुर प्रखंड के बड़ा पिछरी पंचायत से 354, धनबाद सदर प्रखंड के पांडरकनाली दक्षिण पंचायत से 300, एग्यारकुंड प्रखंड के गोपालपुर पंचायत से 537, टुंडी प्रखंड के लच्छुरायडीह पंचायत से 735, कलियासोल प्रखंड के डुमरिया पंचायत से 379 एवं निरसा प्रखंड के हड़ियाजाम पंचायत से 278 आवेदन प्राप्त किए गए।

chat bot
आपका साथी