योगासन खेल को मिला इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन से मान्यता, Dhanbad योगासन एसोसिएशन में हर्ष का माहौल

योगासन स्पोर्ट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया को इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन के एसोसिएट मेंबर के रूप में मान्यता मिल गई है भारत सरकार ने पहले ही योगासन को खेल के रूप में मान्यता दी थी साथ ही साथ आयुष मंत्रालय ने भी योगासन को अपनी मान्यता दे रखी है।

By Atul SinghEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 02:59 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 03:31 PM (IST)
योगासन खेल को मिला इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन से मान्यता, Dhanbad योगासन एसोसिएशन में हर्ष का माहौल
योगासन के भारत के सभी बड़े संस्थानों से मान्यता मिली है। (जागरण)

जागरण संवाददाता, धनबाद : योगासना स्पोर्ट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया को इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन के एसोसिएट मेंबर के रूप में मान्यता मिल गई है। भारत सरकार ने पहले ही योगासना को खेल के रूप में मान्यता दी थी। साथ ही साथ आयुष मंत्रालय ने भी योगासन को अपनी मान्यता दे रखी हैं। इस प्रकार योगासन पहला खेल बन गया है, जिसे भारत के सभी बड़े संस्थाओं से मान्यता मिली है। धनबाद योगासन एसोसिएशन में भी हर्ष का माहौल है। यहां के पदाधिकारियों ने भी खुशी जताई है।

 योगासन स्पोर्ट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय सिंह ने बताया स्वामी रामदेव, गुरुदेव एच नागेंद्र, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, नेशनल योगासना फेडरेशन के महासचिव जयदीप आर्य, अध्यक्ष उदित सेठ, कोषाध्यक्ष रोहित कौशिक के अथक प्रयास से योगासना आज योग के खिलाड़ियों के लिए संजीवनी साबित हो रहा है। बहुत दिनों के प्रयास के बाद योगसन के खिलाड़ी भी अब इस खेल के माध्यम से राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपने नाम ऊंचा करेंगे। जो सुविधाएं खेल के खिलाड़ियों को प्राप्त है वह सारी सुविधाएं अब योग के खिलाड़ियों को भी मिलेगी। संजय सिंह ने बताया कि फरवरी 2021 में नेशनल योगासना स्पोर्ट्स फेडरेशन ने योगासना स्पोर्ट्स एसोसिएशन ऑफ झारखंड अपनी मान्यता प्रदान की। यह झारखंड राज्य की सोसाइटी एक्ट से रजिस्टर्ड भी है। इसके लिए इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन के अध्यक्ष नरेंद्र बत्रा को बधाई, जिन्होंने इस नेक काम के लिए प्रयास किया। 

योगासन स्पोर्ट्स एसोसिएशन झारखंड के महासचिव विपिन कुमार पांडे ने कहा कि आने वाले समय में झारखंड राज्य में भी योगासन खेल को कुछ शहरों से बाहर निकाल कर झारखंड के गांव गांव तक पहुंचा दिया जाएगा। साथ ही उन्होंने इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन की जमकर तारीफ की। सभी को इस विशेष उपलब्धि के लिए बधाई दी l योगासना स्पोर्ट्स एसोसिएशन कि राज्य स्तरीय खिलाड़ी रुचि प्रिया ने कहा कि हम सभी खिलाड़ियों को एक आधार मिला है कि हम आने वाले समय में योग को अपनाकर अपना करियर बना सकते हैं। योगासना स्पोर्ट्स एसोसिएशन के राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी अनिमेष ने कहा हम लोग बहुत दिनों से इस दिन की प्रतीक्षा कर रहे थे कि योगा को भी खेल की मान्यता मिले। इंडियन ओलंपिक से मान्यता मिले ताकि अन्य खेलों की तरह वह भी अपना करियर इसमें बना सके।

chat bot
आपका साथी