न ढोल, न पंडाल, सादगी से होगी पूजा

धनबाद कोरोना काल में इस बार दुर्गापूजा को लेकर कई तरह के गाडइलाइन जारी किए गए हैं। इसमें पूजा कमेटियों को तय सीमा में ही मूर्ति व पंडाल का निर्माण करना है। इन्हीं गाइडलाइन को देखते हुए इस बार शहर में सामान्य तरीके से दुर्गापूजा का आयोजन किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Oct 2020 02:20 AM (IST) Updated:Wed, 21 Oct 2020 02:20 AM (IST)
न ढोल, न पंडाल, सादगी से होगी पूजा
न ढोल, न पंडाल, सादगी से होगी पूजा

धनबाद: कोरोना काल में इस बार दुर्गापूजा को लेकर कई तरह के गाडइलाइन जारी किए गए हैं। इसमें पूजा कमेटियों को तय सीमा में ही मूर्ति व पंडाल का निर्माण करना है। इन्हीं गाइडलाइन को देखते हुए इस बार शहर में सामान्य तरीके से दुर्गापूजा का आयोजन किया जाएगा। कहीं बड़े पंडाल नहीं बनाए जाएंगे और न ही इनमें ढाक की आवाज सुनाई देगी। शहर के बड़े पंडालों में शुमार सरायढेला स्टील गेट में भी सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पूरा पालन किया जा रहा है। यहां इस बार पंडाल का निर्माण नहंी किया जा रहा है। मंडप में ही मां दुर्गा की चार फीट की प्रतिमा स्थापित कर पूजा की जाएगी। इस बार यहां न तो आकर्षक लाइटिंग की व्यवस्था की जाएगी, पंडाल में न ढोल बजाए जाएंगे और न ही कोई म्यूजिक सिस्टम की व्यवस्था की जाएगी। पूजा का बजट भी इस बार काफी कम किया गया है। पिछले साल जहां पूजा के आयोजन में 20 लाख रुपये खर्च किए गए थे, वहीं इस बार पूजा पर मात्र डेढ़ लाख रुपये ही खर्च किए गए जाएंगे। सरायढेला में वर्ष 1989 से पूजा का भव्य आयोजन किया जा रहा है। कमेटी के पूजा प्रभारी तपन मंडल ने बताया कि इस वर्ष पूजा कि 32वां वर्ष है और पहली बार पूजा के बाद श्रद्धालुओं के बीच प्रसाद वितरण और भंडारा नहीं किया जाएगा। मेला का भी नहीं होगा आयोजन

सरकार के गाइडलाइन के अनुसार इस वर्ष दुर्गापूजा में मेला नहीं लगाने का आदेश दिया गया है। इसलिए पूजा कमेटी ने मेला नहीं लगाने का निर्णय लिया है। मेला प्रभारी हराधन महतो ने बताया कि पूजा के दौरान मेला के अलावा न तो चाट और न ही गोलगप्पा की दुकानें लगाई जाएंगी। उन्होंने बताया कि मंदिर के मुख्य द्वार पर सैनिटाइजर गेट व्यवस्था की गई है। श्रद्धालुओं के लिए मास्क व शारीरिक दूरी अनिवार्य होगा। कोरोना के कारण इस बार सादगी से पूजा करने का निर्णय लिया गया है। चार फीट की मूर्ति का निर्माण कराया जा रहा है। पूजा के दौरान मंदिर परिसर में दो पंडित और कमेटी के पांच सदस्य ही शामिल रहेंगे।

विद्यापति दास, कोषाध्यक्ष, श्री श्री दुर्गा पूजा कमेटी, कोलाकुसमा, सरायढेला कमेटी के सदस्य

अध्यक्ष शंकर प्रसाद सिंह, सचिव प्रेमचंद्र मंडल, कोषाध्यक्ष विद्यापति दास, मेला प्रभारी हराधन महतो, पूजा प्रभारी तपन मंडल, चंदा प्रभारी निर्मल मंडल, मागा प्रसाद महतो, बेजु महतो, मथुरा महतो, अनिल कुंभकार आदि।

chat bot
आपका साथी