बढ़े वेतन की मांग को लेकर घनुडीह में मजदूरों ने किया प्रदर्शन, काम रोका

बस्ताकोला क्षेत्र के घनुडीह सीके डब्लू साइडिग में बुधवार को बीसीकेयू के बैनर तले कार्यरत असंगठित मजदूरों ने प्रदर्शन किया। मजदूर हाई पावर कमेटी के निर्धारित नए वेतन बीडीए भुगतान आदि की मांग कर रहे थे।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 06:48 PM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 06:48 PM (IST)
बढ़े वेतन की मांग को लेकर घनुडीह में मजदूरों ने किया प्रदर्शन, काम रोका
बढ़े वेतन की मांग को लेकर घनुडीह में मजदूरों ने किया प्रदर्शन, काम रोका

तिसरा : बस्ताकोला क्षेत्र के घनुडीह सीके डब्लू साइडिग में बुधवार को बीसीकेयू के बैनर तले कार्यरत असंगठित मजदूरों ने प्रदर्शन किया। मजदूर हाई पावर कमेटी के निर्धारित नए वेतन, बीडीए भुगतान आदि की मांग कर रहे थे। इस दौरान प्रदर्शन कर बीसीसीएल प्रबंधन के खिलाफ नारेबाजी की गई। आंदोलन से साइडिग में दो घंटे तक कार्य बाधित रहा। बीसीकेयू के वरीय नेता सुरेश प्रसाद गुप्ता व राजेंद्र पासवान ने कहा कि बीसीसीएल प्रबंधन सीके साइडिग के ठेकेदार की मिलीभगत से मजदूरों का आर्थिक शोषण कर रहा है। हाई पावर कमेटी का निर्धारित नया वेतन व बीडीए नहीं दे रहा है।

बढ़ती महंगाई में मजदूरों के घर का आर्थिक बजट खराब हो गया है। इसके कारण मजदूरों में आक्रोश बढ़ रहा है। कहा कि सीके साइडिग को जानबूझकर प्रबंधन उजाड़ कर कुजामा आउटसोर्सिंग का विस्तार करना चाहता है। पहले प्रबंधन 30 वर्षों से कार्यरत 246 मजदूरों को रोजगार सुरक्षा की गारंटी दें। इसके बाद ही साइडिग को उजड़ने देंगे।

प्रबंधन व ठेकेदार मनमाने तरीके से साइडिग में चैन वाले डोजर से कोयला क्रश कर रेक में भेज रहा है। इससे कोयले की गुणवत्ता खराब हो रही है। क्षेत्र में प्रदूषण फैल रहा है। पानी का छिड़काव नहीं किया जाता है। प्रबंधन हर बार वार्ता में झूठा आश्वासन देते आ रहा है। चार अक्टूबर को केओसीपी प्रबंधन ने वार्ता में आश्वासन दिया था कि शीघ्र मांगों को पूरा किया जाएगा। अभी तक सकारात्मक पहल नहीं की गई। प्रबंधन को चेतावनी दी कि 13 सूत्री मांगों को शीघ्र पूरा नहीं किया गया तो बस्ताकोला क्षेत्र की कोयला ढुलाई अनिश्चितकाल के लिए ठप कर दी जाएगी। मौके पर अशोक राम, राम प्रसाद यादव, विकास राम, कुंदन पासवान, मनोज निषाद, विजय भुइयां, राजकुमार चौहान, अनिल पासवान, रेखा देवी, संजू देवी, माला देवी, अंगिरा भुइनी आदि थे।

chat bot
आपका साथी