गर्मी आते ही बेल के शरबत की बढ़ी मांग, सेहत के लिए बेहद फायदेमंद, कई बीमारियों से रखता दूर

गर्मी का मौसम आते ही बाजार में बेल के शरबत की मांग तेजी से बढ़ गई है। बेल न सिर्फ गर्मी से राहत दिलाता है बल्कि कई स्वास्थ्य समस्याओं से भी मुक्ति दिलाता है। गर्मियों में हर रोज बेल का शरबत पीना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद बताया जाता है।

By Deepak Kumar PandeyEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 10:17 AM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 10:17 AM (IST)
गर्मी आते ही बेल के शरबत की बढ़ी मांग, सेहत के लिए बेहद फायदेमंद, कई बीमारियों से रखता दूर
धनबाद में में कोर्ट मोड़ के पास बेल के शरबत की दुकान।

जागरण संवाददाता, धनबादः गर्मी का मौसम आते ही बाजार में बेल के शरबत की मांग तेजी से बढ़ गई है। बेल न सिर्फ गर्मी से राहत दिलाता है, बल्कि कई स्वास्थ्य समस्याओं से भी मुक्ति दिलाता है। गर्मियों में हर रोज बेल का शरबत पीना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद बताया जाता है।

विशेषज्ञ बताते हैं कि इससे गर्मियों के मौसम में होने वाली तमाम तरह की बीमारियों, जैसे कि दस्त, लू लगना आदि से बचाव हो सकता है। बेल का सेवन इन सभी समस्याओं से आराम दिलाने में बहुत कारगर है। यही वजह है कि शहर में कोर्ट मोड़ के पास इन दिनों कई ठेलों पर बेल के शरबत की बिक्री बढ़ गई है। यहां दुकान लगाने वाले दिनेश कुमार ने बताया कि 15 रुपये में छोटे और 25 रुपये में शरबत का बड़ा गिलास उपलब्‍ध कराया जा रहा है।

गर्मियों में पेट को रखता ठंडा: बेल का शरबत गर्मियों में पेट को बेहद ठंडक पहुंचाता है। इसके रस को शहद के साथ मिलाकर पीने से पेट की समस्याओं से छुटकारा मिलता है। साथ ही कड़ी धूप में लू से भी बचाव होता है।

बेल को हिंदू धर्म में माना गया है पवित्रः बेल आस्‍था से भी जुड़ा है। बेल और इसके पत्ते हिंदू को धर्म में बेहद पवित्र माना गया है। पूजा में भी बेल के पत्तों का इस्तेमाल किया जाता है। बेल को महत्वपूर्ण औषधि माना गया है जो पाचन संबंधी कई बीमारियों में फायदेमंद है। इस फल का हर हिस्सा ही सेहत के लिए के लिए गुणकारी व लाभकारी बताया जाता है। स्वास्थ्य विभाग के आयुष पदाधिकारी डाॅ. शेखर चंद्र ने बताया कि नियमित रूप से बेल का रस पीना स्वास्थ्य के लिए तो लाभकारी है, साथ ही बेल थियामाइन, रिबोफ्वेलिन और बीटा-कैरोटीन का अच्छा स्रोत है। ये सभी तत्व लीवर संबंधी समस्याओं को ठीक करने में मदद करते हैं।

chat bot
आपका साथी