घर संग कम्युनिटी किचन भी संभाल रहीं भूली की महिलाएं

कोरोना काल में राज्य के महिला स्वयं सहायता समूह बेहतरीन काम कर रहे हैं। इन समूहों में शामिल महिलाएं ना केवल अपने घर की रसोई संभाल रही हैं बल्कि बी ब्लॉक स्थित योग भवन में कम्युनिटी किचन का भी बखूबी संचालन कर रही हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 11:10 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 11:10 PM (IST)
घर संग कम्युनिटी किचन भी संभाल रहीं भूली की महिलाएं
घर संग कम्युनिटी किचन भी संभाल रहीं भूली की महिलाएं

संवाद सहयोगी, भूली : कोरोना काल में राज्य के महिला स्वयं सहायता समूह बेहतरीन काम कर रहे हैं। इन समूहों में शामिल महिलाएं ना केवल अपने घर की रसोई संभाल रही हैं, बल्कि बी ब्लॉक स्थित योग भवन में कम्युनिटी किचन का भी बखूबी संचालन कर रही हैं। इन कम्युनिटी किचन में हर रोज ना सिर्फ सैकड़ों लोगों को खाना खिलाया जा रहा है, बल्कि खाने के पैकेट तैयार कर भी गरीब और बेसहारा लोगों तक पहुंचाए जा रहे हैं। बैंक ऑफ इंडिया की कर्मी आभा कैथरीन तिर्की का जज्बा भी कुछ कम नहीं है। वह बैंक का काम खत्म होने के बाद बचे समय में कम्युनिटी किचन में खाना बनाने एवं पैकेट तैयार करने में सहयोग करती है, ताकि ज्यादा से ज्यादा गरीब और बेसहारा लोगों तक राहत पहुंचाई जा सके। लवीना ग्रुप ऑफ एजुकेशन और सद्भावना एनजीओ के प्रबंधन में कम्युनिटी किचन चलाया जा रहा है। जिसमें जरूरतमंदों के लिए दो वक्त को भोजन वितरण किया जाता है। एक वक्त चावल- दाल व सब्जी और दूसरे वक्त रोटी-सब्जी खाने में दिया जा रहा है। सद्भावना के अध्यक्ष रूपेश चांद ने बताया कि दोपहर और शाम का हर दिन निश्शुल्क भोजन कराया जाएगा। चांद ने बताया कि सब्जी को गर्म पानी में धोकर ही बनाया जाता है। साफ सफाई का पूरा ध्यान रखा कर खाना तैयार किया जाता है।

खाने के पैकेट भी कर रहीं तैयार

कम्युनिटी किचन में आने वाले लोगों को खाना खिलाने के अलावा शामिल महिलाएं खाने के पैकेट भी तैयार कर रही हैं। इन खाने के पैकेटों को विभिन्न इलाकों में गरीब और बेसहारा लोगों तक पहुंचाया जाता है, ताकि उन्हें भूखा ना सोना पड़े।

chat bot
आपका साथी