फुलारीटांड़ बंद खदान में अवैध उत्खनन के दौरान मलबा में दबने से महिला की मौत

संवाद सहयोगी नावागढ़ बरोरा क्षेत्र के बंद पड़े फुलारीटांड़ स्थित डेको आउटसोर्सिंग पैच म

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 08:34 PM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 08:34 PM (IST)
फुलारीटांड़ बंद खदान में अवैध उत्खनन के दौरान मलबा में दबने से महिला की मौत
फुलारीटांड़ बंद खदान में अवैध उत्खनन के दौरान मलबा में दबने से महिला की मौत

संवाद सहयोगी, नावागढ़: बरोरा क्षेत्र के बंद पड़े फुलारीटांड़ स्थित डेको आउटसोर्सिंग पैच में रविवार की सुबह कोयले का अवैध उत्खनन के दौरान मलबा में दब जाने से 45 वर्षीय महिला की मौत हो गई। इस दौरान अवैध उत्खनन में लगे कई लोग बाल- बाल बच गए। इस घटना से पूरे इलाके में खलबली मच गई। डुमरा सहित पड़ोस इलाके से काफी संख्या में लोग घटना स्थल पर पहुंचे।

घंटों मशक्कत के बाद महिला का शव मलबा से निकाला जा सका। पुलिसिया कार्रवाई से बचने के लिए शव को लेकर लोग चलते बने। मलबा गिरने से लेकर शव को ले जाने तक ना तो सीआइएसएफ आई और ना ही पुलिस को इसकी भनक लगी। घटना के बारे में कहा जा रहा है कि प्रत्येक दिन की तरह रविवार की सुबह से ही दर्जनों की संख्या में महिला व पुरूष आउटसोर्सिंग के बंद पड़े पैच में अवैध रूप से कोयला उत्खनन कर रहे थे। इसी बीच कोयले का एक बड़ा चट्टान खिसककर उक्त महिला के ऊपर गिर गया, जिसमें वह दब गई। खनन स्थल की भयावहता को देख लोग नजदीक पहुंचकर महिला के शव को बाहर निकालने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे थे। बाद में दर्जन भर युवकों ने साहस दिखाते हुए मलबा से किसी तरह शव को बाहर निकाला।

मालूम हो कि इसके पूर्व भी अवैध उत्खनन के दौरान यहां कई लोगों की मौत हो चुकी है, लेकिन इस बंद खदान की घेराबंदी प्रबंधन के द्वारा अब तक नहीं कराई गई। बरोरा थाना प्रभारी नीरज कुमार ने बताया कि घटना की सूचना मिलने के बाद मौके पर गए थे, लेकिन घटनास्थल पर किसी तरह का साक्ष्य नहीं मिल पाया। सुरक्षा के दृष्टिकोण से अवैध खनन स्थल के मुहाने को फिलहाल बंद करा दिया गया है।

chat bot
आपका साथी