Jharkhand Academic Council: 10वीं और 12वीं की परीक्षा हो सकती रद, धनबाद के 45 हजार छात्र असमंजस में

अभिभावक महासंघ ने तो मांग की है कि सीबीएसई के तर्ज पर राज्य सरकार भी मैट्रिक और इंटर की परीक्षा पर निर्णय लेकर छात्र और अभिभावक को राहत दे। महासंघ के महासचिव मनोज मिश्रा मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और शिक्षा मंत्री जगन्नाथ महतो को ट्वीट किया है।

By MritunjayEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 09:52 AM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 07:58 PM (IST)
Jharkhand Academic Council: 10वीं और 12वीं की परीक्षा हो सकती रद, धनबाद के 45 हजार छात्र असमंजस में
झारखंड एकेडमिक काउंसिल 10वीं और 12वीं की परीक्षा को लेकर संशय ( प्रतीकात्मक फोटो)।

धनबाद, जेएनएन। सीबीएसई 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी गई है। वहीं 12वीं की परीक्षा को स्थगित कर दिया है। इसके साथ ही देश के आधा दर्जन राज्यों ने 10वीं बोर्ड की परीक्षा रद कर दी है। ऐसे में अब सवाल उठ रहा है कि झारखंड में क्या होगा? क्या झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) बोर्ड की परीक्षाएं रद होंगी ? चार मई से प्रस्तावित जैक मैट्रिक और इंटर की परीक्षाएं होगी या फिर टल जाएगी। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए अभिभावक भी डरे हुए हैं। अब तो अभिभावक भी कहने लगे हैं कि राज्य सरकार को भी छात्रहित में यह फैसला लेना चाहिए। अब सभी का ध्यान मुख्यमंत्री के फैसले पर लगा हुआ है।

अभिभावक महासंघ ने रद करने की वकालत की 

अभिभावक महासंघ ने तो मांग की है कि सीबीएसई के तर्ज पर राज्य सरकार भी मैट्रिक और इंटर की परीक्षा पर निर्णय लेकर छात्र और अभिभावक को राहत दे। महासंघ के महासचिव मनोज मिश्रा इस बाबत मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और शिक्षा मंत्री जगन्नाथ महतो को ट्वीट कर परीक्षा पर निर्णय करने की मांग की है। मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री को किए टवीट में मिश्रा ने कहा है कि राज्य सरकार भी कोरोना महामारी के भयावह स्थिति को देखते हुए चार मई से झारखंड अधिविध परिषद, रांची द्वारा अयोजित कक्षा 10 के बोर्ड परीक्षा को रद्द करते हुए कक्षा 12 के बोर्ड परीक्षा के संबंध में अंतिम निर्णय लेने तक स्थगित करें।

10वीं की परीक्षा में बैठेंगे धनबाद के 45 हजार छात्र

बतातें चले जिले में करीब 45 हजार छात्र-छात्राएं मैट्रिक और इंटर की परीक्षा में शामिल होंगे। इसके लिए जिले में कुल 187 परीक्षा केंद्र बनाए गए है। जिसमें इंटर की परीक्षा के लिए 88 सेंटर तथा मैट्रिक की परीक्षा के लिए 99 परीक्षा केंद्र शामिल किए गए हैं। पिछले सप्ताह जैक सचिव महीप सिंह मैट्रिक और इंटर परीक्षा की तैयारी को लेकर लगातार मॉनीटरिंग कर रहे हैं ताकि परीक्षा के दौरान कोई समस्या खड़ी न हो।

कोरोना संक्रमित छात्रों के लिए अलग से व्यवस्था की मांग

जैक ने परीक्षा के दौरान कोरोना संक्रमण के लक्षण पाए जाने वाले छात्रों के लिए अलग से परीक्षा दिलाने की व्यवस्था की जा सके। इसके लिए सभी परीक्षा केंद्रों में अलग से दो कमरों को रिजर्व रखने को कहा गया है। वहीं कोविड के कारण अगर किसी छात्र की परीक्षा छूट जाती है तो ऐसी स्थिति में परीक्षार्थी को पहले इसकी पूरी जानकारी केंद्र को देनी होगी। बाद में जैक की परीक्षा समिति इस पर निर्णय लेगी। परीक्षा के लिए विशेष तौर पर नोडल पदाधिकारी नियुक्त किया जाना है।

chat bot
आपका साथी