Whatsapp: कई एंड्राइड और आइफोन में नहीं करेगा काम, कहीं आपका फाेन भी तो उस लिस्ट में नहीं; जानें

Whatsapp सर्विस सेंटर के मैनेजर पंकज के अनुसार धनबाद अकेले धनबाद शहर में इस एप के उपभोक्ताओं की संख्या करीब एक लाख से उपर है। फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टैंट मैसेजिंग एप के इस फैसले का सीधा असर इनपर बुरी तरह से पड़ेगा।

MritunjayMon, 13 Sep 2021 01:47 PM (IST)
आनेवाले दिनों में कुछ फोन वाट्सएप के लिए हो जाएंगे आउटडेटेड ( सांकेतिक फोटो)।

जागरण संवाददाता, धनबाद। लोकप्रिय मैसेजिंग एप वाट्सएप अगले एक नवंबर से कुछ आइफोन और एंड्राइड फाेनों में काम करना बंद कर देगा। वाट्ससएप ने ट्वीट कर इसकी जानकारी अपने उपयोगकर्ताओं से साझा की है। इसके अलावा उसने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के अलावा इस सूचना को अपने एफएक्यू सेक्शन में भी शेयर किया है। जिसके अनुसार उपभोक्ता कुछ पुराने माडल के स्मार्ट फोन्स पर इस एप को प्रयोग नहीं कर पाएंगे। यह बड़ी संख्या में वाट्सएप उपभोक्ताओं के लिए परेशानी होगी। सिर्फ धनबाद शहर में ही एक लाख से ज्यादा वाट्सएप उपभोक्ता हैं।

वाट्सएप ने जारी की फोन की सूची

वाट्सएप की एफएक्यू सेक्शन पर दी गई जानकारी के अनुसार, कंपनी एक नवंबर से एंड्राइड 403 आइसक्रीम सैंडविच, आईओएस 9, केआईओएस 250 पर चलनेवाले सिस्टम को सपोर्ट करना बंद कर देगा। इस आइओएस को इस्तेमाल कर रहे जिन फाेन्स की सूची वाट्सएप ने जारी की है, उसमें सैमसंग, एलजी, जेडटीई, सोनी, अल्काटेल, हुआवे सहित अन्य कई बड़े ब्रांड का नाम शामिल है। इसकी वजह बताते हुए वाट्सएप ने बताया कि इन आइओएस के लिए कंपनी ने अपडेट बनाना बंद कर दिया है। जिसकारण इनमें ये टैक्स्ट और विडियो मैसेजिंग एप काम करना बंद कर देगा। इसका असर धनबाद के प्रयोगकर्ताओं पर भी पड़ेगा।  हीरापुर पुलिस लाइन के समीप एक प्रतिष्ठित ब्रांड के सर्विस सेंटर के मैनेजर पंकज के अनुसार धनबाद अकेले धनबाद शहर में इस एप के उपभोक्ताओं की संख्या करीब एक लाख से उपर है। फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टैंट मैसेजिंग एप के इस फैसले का सीधा असर इनपर बुरी तरह से पड़ेगा।

उपभोक्ताओं पर पड़ेगा कंपनी के निर्णय का असर

कुमार ने बताया कि केवल धनबाद ही नहीं बल्कि कंपनी के इस फैसले का असर धनबाद जैसे अन्य छोटे शहरों के उपभोक्ताओं पर पड़ेगा। इसकी वजह बताते हुए वे कहते हैं कि अभी भी जिले के प्रति व्यक्ति आय बहुत कम है। इस कारण लोग नये फोन्स खरीद पाने में असमर्थ हैं। ऐसे में कंपनी द्वारा लिए गए इस निर्णय का असर निश्चित रूप से यहां के लोगों पर पड़े्गा। उन्होंने बताया कि आपका भी फोन उस श्रेणी में आता है कि नहीं इसे आसानी से जाना जा सकता है। इसके लिए आईफोन यूजर्स सेटिंग्स मेन्यू में जाकर जनरल इंफोर्मेशन विकल्प में मौजूद साफ्टवेयर को क्लिक कर आपने ओएस के बारे में जान सकते हैं। जबकि एंड्राइड यूजर्स सेटिंग्स मेन्यू के एबाउट फोन पर जाकर संबंधित जानकारी हासिल कर सकते हैं।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.