High Alert in Dhanbad: मौसम व‍िभाग की चेतावनी ! वज्रपात के दौरान खिड़कियां न रखें खुली; सेकेंडरी फ़्लैश का है खतरा

वज्रपात की घटनाओं से आए दिन हो रही मृत्यु के मद्देनजर मौसम विभाग ने जहां मौसम बिगड़ने या बिजली कड़कने के दौरान सेल्फी न लेने की सलाह दी है वहीं खिड़की और दरवाजे भी बंद रहने रखने का सुझाव दिया है।आकाशीय बिजली घर के अंदर तक आ सकती हैं।

By Atul SinghEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 08:56 AM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 11:29 AM (IST)
High Alert in Dhanbad: मौसम व‍िभाग की चेतावनी ! वज्रपात के दौरान खिड़कियां न रखें खुली; सेकेंडरी फ़्लैश का है खतरा
21 जून तक रुक रुक कर बारिश जारी रहने का अनुमान है। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

 धनबाद, जेएनएन: Jharkhand Weather Report, Dhanbad Weather, वज्रपात की घटनाओं से आए दिन हो रही मृत्यु के मद्देनजर मौसम विभाग ने जहां मौसम बिगड़ने या बिजली कड़कने के दौरान सेल्फी न लेने की सलाह दी है वहीं खिड़की और दरवाजे भी बंद रहने रखने का सुझाव दिया है।

ऐसा इसलिए क्योंकि वज्रपात या बारिश के दौरान आकाशीय बिजली की सेकंडेरी फ़्लैश खिड़की या दरवाज़े से घर के अंदर तक आ सकती हैं। इससे भी वज्रपात की चपेट में आने का खतरा रहता है। खुद के साथ साथ बच्चों को वज्रपात के दौरान खिड़की-दरवाज़े से दूर रखें।

मौसम विभाग में शुक्रवार को धनबाद समेत राज्य के ज्यादातर हिस्सों में दिनभर बारिश होने का अनुमान जताया है। बारिश के साथ साथ बादल गरजने और वज्रपात की भी संभावना जताई गई है। मौसम विज्ञानियों की मानें तो 21 जून तक थम-थम कर बारिश का सिलसिला जारी रह सकता है। कई दिनों से धूप ना खिलने और बारिश होने को लेकर मानसून के अध्ययनकर्ता डॉ एसपी यादव ने बताया कि इन दिनों आसमान में वर्चस्व की जंग छिड़ी हुई है। अरब सागर की ओर से आने वाले बादल जहां आसमान में छाए हुए हैं वहीं हिमालय से भी बादलों की आवाजाही हो रही है। दोनों ओर के बादल की आवाजाही से बादलों की एक लंबी श्रृंखला बन गई है जिससे मॉनसून स्थिर हो गया है। मानसून के एक ही स्थान पर स्थिर हो जाने की वजह से कई दिनों से लगातार बारिश हो रही है। 21 जून तक रुक रुक कर बारिश जारी रहने का अनुमान है।

22 जून तक का संभावित तापमान

शुक्रवार अधिकतम 27 न्यूनतम 24

शनिवार अधिकतम 28 न्यूनतम 24

रविवार अधिकतम 29 न्यूनतम 24

सोमवार अधिकतम 30 न्यूनतम 24

मंगलवार अधिकतम 30 न्यूनतम 25

chat bot
आपका साथी