कनकनी पंप हाउस में मोटर पंप के कल पुर्जे की चोरी, पिट वाटर की आपूर्ति ठप

संवाद सहयोगी लोयाबाद कनकनी कोलियरी में बंद पड़े दो नंबर चानक के समीप पंप हाउस से मोटर

By JagranEdited By: Publish:Mon, 12 Jul 2021 06:59 PM (IST) Updated:Mon, 12 Jul 2021 06:59 PM (IST)
कनकनी पंप हाउस में मोटर पंप के कल पुर्जे की चोरी, पिट वाटर की आपूर्ति ठप
कनकनी पंप हाउस में मोटर पंप के कल पुर्जे की चोरी, पिट वाटर की आपूर्ति ठप

संवाद सहयोगी, लोयाबाद: कनकनी कोलियरी में बंद पड़े दो नंबर चानक के समीप पंप हाउस से मोटर पंप के कीमती कल पुर्जे चोरी हो गई। लोयाबाद पुलिस ने जांच शुरू कर दी है। घटना रविवार देर रात की है। पंप के कल पुर्जे चोरी हो जाने से कनकनी, हनुमान बाजार सहित अन्य श्रमिक कालोनियों में पिट वाटर की आपूर्ति ठप हो गई है। यदि प्रबंधन द्वारा शीघ्र कल पुर्जा नहीं लगाया गया तो करीब दो हजार की आबादी के समक्ष जल संकट गहरा जाएगा। कांग्रेस नेता इम्तियाज अहमद, बैजू विश्वकर्मा, दीपक सिंह, रवि यादव, शमीम अंसारी, शिबू मंडल, सरफराज खान, राजा यादव, राजू चौहान आदि ने पहुंच कर प्रबंधन से पंप को ठीक कर पिट वाटर की आपूर्ति शुरू कराने की मांग की। अभियंता दिलीप कुमार ने बताया कि पंप से बेयरिंग व अन्य कल पुर्जे चोरी गई है। कल पुर्जे लगाकर पिट वाटर की आपूर्ति शीघ्र शुरू करा दी जाएगी। थाने में लिखित शिकायत नहीं दर गई है।

------------------

अपराधी मोटर पंप के कुछ कल पूर्जे खोलकर ले गए हैं। पंप हाउस एकदम सुनसान इलाके में है। प्रबंधन को खुद पंप की सुरक्षा सुनिश्चित करनी चाहिए। प्रबंधन द्वारा लिखित शिकायत नहीं दी गई है।

चुन्नू मूर्मू, थानेदार

------------------

धड़बड़ पंचायत में दो दिनों से जलापूर्ति ठप

संस, बलियापुर : धड़बड़ पंचायत के अलावा आसपास के कई गांवों में मेगा ग्रामीण जलापूर्ति योजना के तहत दो दिनों से पेयजल नहीं मिलने के कारण हजारों ग्रामीणों में हाहाकार मचा है। इंटेकवेल के मोटर में आई खराबी के कारण दो दिनों से गांवों में जलापूर्ति ठप है। योजना के कर्मी कुछ भी बताने से इंकार कर रहे हैं। इसके पूर्व योजना के कर्मियों ने मानदेय नहीं मिलने के कारण कई दिनों तक जलापूर्ति बाधित कर दी थी। धड़बड़ पंचायत के अलावा आसपास के कई गांवों में चापानल के दूषित जल के सेवन से अनेक ग्रामीण हड्डी रोग, दंत रोग समेत कई तरह की बीमारियों का शिकार हो चुके हैं। प्रशासन ने यहां के चापानलों की जांच के बाद इसके पानी के सेवन पर रोक लगा दी है। गांव में पेयजल की समस्या को देखते हुए मेगा ग्रामीण जलापूर्ति योजना शीतलपुर की ओर से धड़बड़, सिमपाथर, बांधटांड़, बीरसिंहपुर, शीतलपुर, कालीपुर, कुशबेरिया व आसनबनी गांवों में जलापूर्ति का कार्य कई वर्ष पूर्व शुरू किया गया था लेकिन उसकी स्थिति लचर है।

---

दो दिनों से गांव में जलापूर्ति नहीं होने से लोग लाचारवश दूषित व चापाकल के फ्लोराइड युक्त जल को पीने के लिए मजबूर हैं।

अमृत महतो, कालीपुर गांव।

---

जलापूर्ति योजना समय-समय पर प्रभावित होती रहती है। हजारों ग्रामीण परेशान होते हैं। दो दिनों से लोगों को पानी नहीं मिल रहा है।

- सोमनाथ महतो, कालीपुर गांव।

----

योजना में लगे मोटर में आई खराबी के कारण जलापूर्ति बाधित हुई है। इसे जल्द ठीक करने का प्रयास किया जा रहा है। इसके बाद जलापूर्ति सामान्य हो जाएगी।

संतोष कुमार महतो, जेई पीएचइडी विभाग।

chat bot
आपका साथी