जामाडोबा जल संयंत्र की बिजली की खराबी से झरिया में जलापूर्ति ठप

जासं झरिया-जामाडोबा झमाडा के जामाडोबा जल संयंत्र में यास तूफान के कारण बिजली गुल हो ग

By JagranEdited By: Publish:Thu, 27 May 2021 06:57 PM (IST) Updated:Thu, 27 May 2021 06:57 PM (IST)
जामाडोबा जल संयंत्र की बिजली की खराबी से झरिया में जलापूर्ति ठप
जामाडोबा जल संयंत्र की बिजली की खराबी से झरिया में जलापूर्ति ठप

जासं, झरिया-जामाडोबा : झमाडा के जामाडोबा जल संयंत्र में यास तूफान के कारण बिजली गुल हो गई। मोटर पंप भी खराब हो गया। संयंत्र के पास दामोदर नदी के जलस्तर में भी बढ़ोतरी हुई है। इससे झरिया शहर व इसके आसपास क्षेत्रों में गुरुवार को जलापूर्ति प्रभावित हो गई। छह लाख से अधिक लोगों को पानी के लिए परेशान होना पड़ा। जामाडोबा संयंत्र के कर्मियों ने बताया कि यास तूफान के कारण डीवीसी की ओर से बुधवार की शाम पांच बजे से ही बिजली की आपूर्ति ठप कर दी गई। गुरुवार को भी यह जारी रही। हालांकि बीच-बीच में कुछ देर के लिए बिजली दी गई, लेकिन इससे फिल्टर प्लांट में जल का भंडारण नहीं हो सका। बिजली आते-जाते रहने के कारण नौ व 12 एमजीडी में जमा पानी पुन: दामोदर नदी में वापस चला गया। 12 एमजीडी जल भंडारण गृह के दामोदर नदी स्थित पांच नंबर पंप में गड़बड़ी के कारण भी परेशानी हुई। कर्मियों ने बताया कि उक्त पंप का स्विच बोर्ड खराब हो गया था। इसे गुरुवार को ठीक कर लिया गया। जल्द ही जल भंडारण कर झरिया को पानी की आपूर्ति शुरू की जाएगी।

---

दामोदर नदी का जलस्तर बढ़ा :

जामाडोबा जल संयंत्र केंद्र के पास दामोदर नदी का जलस्तर सामान्य रूप से 455 से 456 आरएल होता है। यास तूफान के कारण 24 घंटे से लगातार हो रही रिमझिम बारिश के कारण नदी का जलस्तर 458 से लेकर 459 आरएल तक पहुंच गया है। कई छोटे-छोटे जोड़िया का पानी भी नदी में आ रहा है। पानी के साथ कचरा, जलकुंभी व शैवाल भी आ रहे हैं। मोटर पंप के पास आकर ये सब फंस जाते हैं। हर दो घंटे में मजदूर पानी में उतरकर सफाई करते हैं। पानी का बहाव अधिक होने से काम करने में परेशानी हो रही है।

-------------------

डीवीसी की ओर से संयंत्र में बिजली बहाल किए जाने के बाद जल भंडारण किया जाएगा। इसके बाद झरिया व आसपास के क्षेत्रों में जलापूर्ति की जाएगी।

- पंकज झा, एसडीओ झमाडा।

chat bot
आपका साथी