बांसजोड़ा व गड़ेरिया के लोग पानी के लिए परेशान

संवाद सहयोगी लोयाबाद बरसात के मौसम में भी बांसजोड़ा व गडे़रिया के ग्रामीणों को पानी के लि

By JagranEdited By: Publish:Sun, 11 Jul 2021 10:36 PM (IST) Updated:Sun, 11 Jul 2021 10:36 PM (IST)
बांसजोड़ा व गड़ेरिया के लोग पानी के लिए परेशान
बांसजोड़ा व गड़ेरिया के लोग पानी के लिए परेशान

संवाद सहयोगी, लोयाबाद: बरसात के मौसम में भी बांसजोड़ा व गडे़रिया के ग्रामीणों को पानी के लिये तरसना पड़ रहा है। यह स्थिति समरसेबल पंप से पिट वाटर की आपूर्ति ठप हो जाने के कारण उत्पन्न हुई है। करीब एक माह पूर्व समरसेबल पंप खराब हो गया था। कोलियरी प्रबंधन के निर्देश पर पंप निकाला जा रहा था कि तभी पंप टूट कर बोरहोल में गिर गया। जिसके बाद ईट व पत्थर उसमें गिर गया जिससे पूरी तरह से नष्ट हो गया। नतीजतन पानी की आपूर्ति पूरी तरह से ठप हो गई। जिससे लोगों के समक्ष जल संकट गहरा गया है। राजकुमार महतो व असलम मंसूरी के द्वारा फिलहाल सायरा में टैंकर से पानी भर कर श्रमिक कालोनियों में आपूर्ति की जा रही है। जिससे लोगों को थोड़ी राहत है। इसके लिए लोग कोलियरी प्रबंधन को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। प्रबंधन का कहना है कि अब नए बोरहोल के बिना पिट वाटर की आपूर्ति संभव नहीं है। लोग बारिश व नदी का प्रदूषित पानी का उपयोग करने को विवश हैं। एक माह से अधिक का समय बीतने के बाद अब तक कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं की गई है जिससे प्रबंधन के प्रति लोगों का आक्रोश व्याप्त है।

===

समरसेबल पंप से पानी की आपूर्ति ठप पड़ जाने से लोगों को काफी परेशानी हो रही है। जब सायरा में पानी भरा जाता है तभी पानी की आपूर्ति की जाती है। जिससे थोड़ी राहत होती है, पर स्थाई समाधान की जरूरत है।

-- गौतम रजक, बांसजोड़ा निवासी

-----------

लोग एक माह से अधिक दिनों से घोर जल संकट का सामना कर रहे हैं। कोलियरी प्रबंधन शीघ्र नया बोरहोल कराके पानी की आपूर्ति शुरू कराए अन्यथा परियोजना का काम काज ठप किया जाएगा।

--- रामेश्वर तुरी, बांसजोड़ा निवासी,

--------------

पिट वाटर की आपूर्ति ठप पड़ने से आम लोग परेशान हैं। इलाके में पानी की दूसरा कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं रहने के कारण लोग काफी चितित है। बारिश होने से लोग उस पानी का उपयोग कर रहे हैं जिससे राहत मिल रहा है।

-- राहुल पांडेय, बांसजोड़ा निवासी

-------------

समरसेबल पंप बोरहोल में टूट कर गिरने से पिट वाटर की आपूर्ति बाधित है। सारे कामकाज को छोड़कर पानी की जुगाड़ करना पड़ रहा है। सायर का पानी के कारण थोड़ी राहत मिल रही है। अगर शीघ्र समाधान नहीं किया गया तो आंदोलन किया जाएगा।

-- शिबलू खान, बांसजोड़ा निवासी,

chat bot
आपका साथी