जामाडोबा के पास दामोदर नदी का पानी पांच फीट बढ़ा

जासं झरिया- जामाडोबा यास तूफान के कारण लगातार दो दिनों तक हुई रिमझिम बारिश के क

By JagranEdited By: Publish:Fri, 28 May 2021 09:10 PM (IST) Updated:Fri, 28 May 2021 09:10 PM (IST)
जामाडोबा के पास दामोदर नदी का पानी पांच फीट बढ़ा
जामाडोबा के पास दामोदर नदी का पानी पांच फीट बढ़ा

जासं, झरिया- जामाडोबा : यास तूफान के कारण लगातार दो दिनों तक हुई रिमझिम बारिश के कारण दामोदर नदी का जलस्तर सामान्य से पांच फीट बढ़ गया है। सामान्य दिनों में दामोदर नदी के पानी का लेबल 454-55 आरएल होता है। अभी यह बढ़कर 461 आरएल(फीट) ीट हो गया है। जामाडोबा जल संयंत्र के पास दामोदर नदी का पानी दो दिनों से उफान मार रहा है। नदी किनारे जलापूर्ति के लिए लगे मोटर पंपों के पास शैवाल, जलकुंभी व कचड़ा आ जाने से जलापूर्ति में कर्मियों को काफी परेशानी हो रही है। डीवीसी की ओर से भी बिजली बाधित किए जाने के कारण संयंत्र में लगे नौ व 12 एमजीडी फिल्टर प्लांट में जल भंडारण का कार्य बाधित है। लगातार तीसरे दिन झरिया शहर व इसके आसपास क्षेत्रों में जलापूर्ति ठप रही। छह लाख से अधिक लोगों में पानी के लिए हाहाकार मच गया। शुक्रवार को झमाडा के तकनीकी निदेशक इंद्रेश शुक्ला मौके पर पहुंचे। कर्मियों को पंप की मरम्मत कर जलापूर्ति बहाल कराने का निर्देश कर्मियों को दिया। झमाडा के कर्मियों ने बताया कि सामान्य रूप से दामोदर नदी का जल स्तर 454 से 455 आरएल (फीट) रहता है। शुक्रवार को यहां नदी का जलस्तर बढ़कर 461 आरएल फीट हो गया। जल स्तर के बढ़ने व बिजली समस्या के कारण तीसरे दिन भी झरिया व आसपास के क्षेत्रों में जलापूर्ति नहीं की जा सकी। नदी में बहकर आए कचड़ा, शैवाल ने मोटर पंप को जाम कर दिया है। छह सदस्यीय कर्मियों की टीम नदी में उतारकर हर दो घंटे में मोटर पंप की सफाई कर रहे हैं। इसके बाद कम मात्रा में जल भंडारण किया जा रहा है।

----

इन क्षेत्रों में पानी के लिए मचा हाहाकार

जामाडोबा जल संयंत्र पर निर्भर झरिया शहर के अलावा बनियाहीर, भागा, फुसबंगला, शालीमार, डिगवाडीह, चासनाला, भौंरा, जोरापोखर, धनसार, बस्ताकोला पुटकी व कोलियरी क्षेत्रों में जलापूर्ति प्रभावित है। यहां के लोग तीन दिनों से पानी के लिए तरस रहे हैं। यास तूफान को लेकर झमाडा की तैयारी धरी की धरी रह गई।

---

बिजली कटने से जलागार का पानी वापस नदी में

झमाडा के कर्मियों ने बताया कि डीवीसी की ओर से बिजली काटे जाने के बाद जलागार में जमा पानी पुन: नदी में चला जाता है। बुधवार, गुरुवार व शुक्रवार को डीवीसी की ओर से बिजली की आपूर्ति बाधित किए जाने से जल भंडारण में समस्याओं का सामना करना पड़ा। जलापूर्ति कराने के लिए कर्मी कार्य कर रहे हैं।

---

टीएम ने मोटर पंप को जल्द दुरुस्त करने का दिया निर्देश

झमाडा के टीएम इंद्रेश शुक्ला ने संयंत्र का दौरा किया। कर्मियों से कहा कि 12 एमजीडी प्लांट के पांच व आठ नंबर के मोटर पंप को जल्द दुरुस्त किया जाए। संयंत्र के पास नदी की सफाई अभियान को और तेज करने की बात कही। टीम ने कहा कि शुक्रवार की रात या शनिवार की सुबह में झरिया व आसपास क्षेत्रों में जलापूर्ति की जाएगी। टीएम यहां बनाए जा रहे नए वाटर ट्रीटमेट प्लांट का निरीक्षण कर कर्मियों को जल्द कार्य पूरा करने का निर्देश दिया।

chat bot
आपका साथी