गड़बड़झाला! इक्का-दुक्का पानी का कनेक्शन; सप्लाई पूरे अपार्टमेंट में...निगम की जांच में हुुुुआ मामला उजागर

एक पानी कनेक्शन लेकर इससे अधिक घरों में पानी पहुंचाने के मामले में नगर निगम ने संज्ञान लिया है। अब हर उस अपार्टमेंट की जांच होगी जहां इक्का-दुक्का पानी का कनेक्शन लेकर पूरे अपार्टमेंट को जलापूर्ति की जा रही है। इसकी शुरुआत हो चुकी है।

By Atul SinghEdited By: Publish:Mon, 22 Mar 2021 05:39 PM (IST) Updated:Mon, 22 Mar 2021 06:03 PM (IST)
गड़बड़झाला!  इक्का-दुक्का पानी का कनेक्शन; सप्लाई पूरे अपार्टमेंट में...निगम की जांच में हुुुुआ मामला उजागर
घरों में पानी पहुंचाने के मामले में नगर निगम ने संज्ञान लिया है। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

धनबाद, जेएनएन : एक पानी कनेक्शन लेकर इससे अधिक घरों में पानी पहुंचाने के मामले में नगर निगम ने संज्ञान लिया है। अब हर उस अपार्टमेंट की जांच होगी जहां इक्का-दुक्का पानी का कनेक्शन लेकर पूरे अपार्टमेंट को जलापूर्ति की जा रही है।

 इसकी शुरुआत हो चुकी है। नगर निगम की टीम ने श्रीराम प्लाजा, उर्मिला टावर, एग्जॉटिका बैंक मोड़ और रांगटांड़ कृष्णा कांप्लेक्स की जांच की है। चारों जगह पाया गया है कि कनेक्शन चार-पांच है और जलापूर्ति पूरे अपार्टमेंट में हो रही है।

 इन सभी पर नगरपालिका अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी। जुर्माने के साथ टैक्स वसूला जाएगा। नगर आयुक्त सत्येंद्र कुमार ने बताया कि कुछ अपार्टमेंट की शिकायत मिली थी। उसी पर यह जांच कराई गई है। प्रथम दृष्टया सत्यता मिली है।

 नगर निगम ऐसे लोगों पर कार्रवाई करेगा, जो भुगतान कुछ पानी कनेक्शन का दे रहे हैं और सप्लाई पूरे अपार्टमेंट में कर रहे हैं। सिर्फ यही चारों ही नहीं, बल्कि नगर निगम क्षेत्र के सभी अपार्टमेंट की जांच होगी, जहां भी गड़बड़ी मिली उन पर कार्रवाई होगी। अवैध पानी कनेक्शन को भी वैध कराने के लिए छह माह का समय मिला हुआ है। ऐसे में सभी इसी समय सीमा के अंदर अपना-अपना पानी कनेक्शन वैध करा लें। इसके बाद निगम व्यापक स्तर पर अभियान चलाकर अवैध पानी कनेक्शनधारियों पर कार्रवाई करेगा।

दो लाख हाउसहोल्ड, महज 33 हजार पानी कनेक्शन

नगर निगम क्षेत्र में कुल सवा दो लाख हाउसहोल्ड हैं। इनमें से महज 33 हजार ने पानी का कनेक्शन ले रखा है। वाटर कनेक्शन रूल-2020 के प्रावधान के तहत अब पानी का कनेक्शन सभी के लिए अनिवार्य कर दिया गया है। छह माह के अंदर जितने भी अवैध कनेक्शन चल रहे हैं, उन्हें नगर निगम कार्यालय में आवेदन देकर वैध करा लें। अवैध कनेक्शन की स्वीकारोक्ति करने पर जुर्माने की राशि में 50 फीसद की छूट मिलेगी। इसे तीन किस्त में भुगतान कर सकेंगे। इसके लिए समय सीमा निर्धारित की गई है। इसके बाद अभियान चलाकर कार्रवाई होगी। जिन्होंने अभी तक पानी कनेक्शन नहीं लिया है वो भी छह माह के अंदर आवेदन करते हुए कनेक्शन ले लें। नया कनेक्शन का आवेदन देने पर 24 से 72 घंटे के अंदर कनेक्शन दे दिया जाएगा। पानी कनेक्शन के साथ ही वाटर मीटर भी अनिवार्य किया गया है। गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वालों के लिए पानी कनेक्शन निश्शुल्क होगा। कनेक्शन के लिए आवेदन निगम कार्यालय में उपलब्ध है।

chat bot
आपका साथी