टासरा के ग्रामीणों ने सेल के खिलाफ किया प्रदर्शन

संस सिदरी सेल के टासरा प्रोजेक्ट के कारण विस्थापित हुए ग्रामीणों व रैयतों की बैठक सोम

By JagranEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 06:35 PM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 06:35 PM (IST)
टासरा के ग्रामीणों ने सेल के खिलाफ किया प्रदर्शन
टासरा के ग्रामीणों ने सेल के खिलाफ किया प्रदर्शन

संस, सिदरी : सेल के टासरा प्रोजेक्ट के कारण विस्थापित हुए ग्रामीणों व रैयतों की बैठक सोमवार को स्थानीय आर्य समाज मंदिर परिसर गोशाला में हुई। बैठक में मासस नेता बबलू महतो ने कहा कि सेल प्रबंधन ग्रामीणों में भय और आतंक का माहौल बना रहा है। टासरा प्रोजेक्ट के विस्थापित रैयतों को मुआवजा, पुनर्वास और रोजगार के उनके हक से वंचित कर यहां कोयला उत्खनन कार्य कर रहा है। कहा कि टासरा के ग्रामीण ऐसा नहीं होने देंगे। आरोप लगाया कि सेल प्रबंधन, आउटसोर्सिंग कंपनी साठ-गांठ कर ग्रामीणों को भयभीत करने में लगा है। जब तक पूर्ण रूप से विस्थापितों को मुआवजा, पुनर्वास ओर नियोजन नहीं मिल जाता है। कोयले के उत्पादन नहीं होने दिया जाएगा।

बबलू ने कहा कि टासरा के विस्थापितों को पुनर्वास के नाम पर एफसीआइ सिदरी के पुराने क्वार्टरों में फेंक दिया गया है। पुनर्वास नहीं किया गया है। पुनर्वास की दूर-दूर तक उम्मीद नहीं दिखाई देती है। प्रबंधन की ग्रामीण विरोधी नीतियों के खिलाफ प्रदर्शन कर विरोध जताया गया। अधिकार के लिए अंत तक लड़ाई लड़ने का संकल्प लिया गया।

बैठक में उपायुक्त धनबाद से मांग की गई कि वे इस मामले में हस्तक्षेप कर सेल के टासरा प्रोजेक्ट का उत्खनन कार्य बंद करवाएं। ग्रामीणों को मुआवजा पुनर्वास और रोजगार पर निर्णय के बाद ही उत्पादन शुरू करने देना सुनिश्चित करें।

मौके पर अनिल सिंह, जीतू सिंह, गुड्डू सिंह, शंभू सिंह, डब्लू सिंह, कारु महतो, दीपक सिंह, बिरजू सिंह, अमर सिंह, शंकर बाउरी, टिकू यादव आदि थे।

chat bot
आपका साथी