धनबाद में अब विद्यांजलि बढ़ाएगी शिक्षा की गुणवत्ता

शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार ने विद्यालयों में विभिन्न संगठनों के साथ मिलकर कार्य करने के लिए विद्यांजलि 2.0 कार्यक्रम की शुरुआत की है। परियोजना परिषद ने जारी आदेश में स्कूलों को विद्यांजलि पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने का निर्देश दिया है।

By Atul SinghEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 12:51 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 12:51 PM (IST)
धनबाद में अब विद्यांजलि बढ़ाएगी शिक्षा की गुणवत्ता
विद्यांजलि पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने का निर्देश दिया है। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

जागरण संवाददाता, धनबाद : शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार ने विद्यालयों में विभिन्न संगठनों के साथ मिलकर कार्य करने के लिए विद्यांजलि 2.0 कार्यक्रम की शुरुआत की है। परियोजना परिषद ने जारी आदेश में स्कूलों को विद्यांजलि पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने का निर्देश दिया है। यू डायस प्लस कोड के आधार पर निबंधित मोबाइल संख्या के आधार पर निबंधन किया जाएगा। जिले में एडीपीओ जिला स्तरीय नोडल पदाधिकारी होंगे। शिक्षक के द्वारा स्कूलों की आवश्यकता को पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। स्कूलों की आवश्यकता को देखते हुए स्वयंसेवी संगठनों की ओर से स्कूलों को पोर्टल के माध्यम से जानकारी दी जाएगी। उसके लिए किसी भी प्रकार की वित्तीय व्यवस्था स्कूलों द्वारा स्वयंसेवी संगठनों को नहीं दी जाएगी। जिला स्तरीय नोडल पदाधिकारी कार्यों का मूल्यांकन करेंगे।

क्या है विद्यांजलि

विद्यांजलि 2.0 कार्यक्रम का उद्देश्य स्कूल स्तर पर सामुदायिक तथा स्वैच्छिक भागीदारी को बढ़ावा देकर पूरे देश में स्कूल शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाता है। यह एक स्वयंसेवी प्रबंधन कार्यक्रम है। कोई भी संगठन, संस्था, कंपनी, समूह, सरकारी तथा सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों मैं सेवा प्रदान करने और निशुल्क परिसंपत्ति सामग्री उपकरण प्रदान करने को प्रोत्साहित करता है। विभाग ने सरकारी तथा सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों को समुदाय तथा विभिन्न स्वयं सेवकों से जोड़ने के लिए विद्यांजलि वेब पोर्टल बनाया गया है। इस कार्यक्रम के माध्यम से कार्यरत तथा सेवारत स्वनियोजित वेतन भोगी पेशेवर भी सहयोग कर पाएंगे।

chat bot
आपका साथी