कोर्ट मोड़ कोहिनूर मैदान की जगह हीरापुर चिल्ड्रन पार्क में बने वेंडिग मार्केट

टाउन वेंडिग कमेटी ने कोर्ट मोड़ कोहिनूर मैदान में फुटपाथ दुकानदारों के लिए प्रस्तावित वेंडिग जोन को यहां न बनाकर हीरापुर चिल्ड्रन पार्क में बनाने की मांग की है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 06:07 AM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 06:07 AM (IST)
कोर्ट मोड़ कोहिनूर मैदान की जगह हीरापुर चिल्ड्रन पार्क में बने वेंडिग मार्केट
कोर्ट मोड़ कोहिनूर मैदान की जगह हीरापुर चिल्ड्रन पार्क में बने वेंडिग मार्केट

धनबाद : टाउन वेंडिग कमेटी ने कोर्ट मोड़ कोहिनूर मैदान में फुटपाथ दुकानदारों के लिए प्रस्तावित वेंडिग जोन को यहां न बनाकर हीरापुर चिल्ड्रन पार्क में बनाने की मांग की है। इसके लिए धनबाद विधायक राज सिन्हा और नगर आयुक्त सत्येंद्र कुमार को पत्र दिया है। समिति का कहना है कि नगर निगम कोर्ट कैंपस कोहिनूर मैदान में वेंडिग मार्केट बनाना किसी तरह से उचित नहीं है। शहरी क्षेत्र में एक भी सरकारी ग्राउंड नहीं बचा, जहां आम जनता के लिए मनोरंजन का कोई साधन या किसी प्रकार का मेला लग सके।

धनबाद विधानसभा में मात्र दो ही ग्राउंड आते हैं। एक गोल्फ ग्राउंड और दूसरा कोहिनूर मैदान। यहां लोगों के मनोरंजन के लिए अक्सर किसी न किसी प्रकार का मेला एवं अन्य कार्य के लिए मैदान का प्रयोग किया जाता रहा है। गोल्फ ग्राउंड को सौंदर्यीकरण के नाम पर नगर निगम ने एक व्यावसायिक जगह बना ली गई है। आम लोगों के लिए बंद कर दिया गया। इस ग्राउंड में यहां के लोगों के मनोरंजन के लिए अब कभी भी किसी प्रकार का कोई मिला या डिज्नीलैंड, उद्योग मेला एवं अन्य प्रकार का कोई आयोजन या मेला नहीं हो सकेगा। इसके बाद सिर्फ शहरी इलाके में सिर्फ कोहिनूर मैदान बचता है। इसे पहले ही काफी छोटा कर दिया गया है। कोहिनूर मैदान में ही पार्किंग की व्यवस्था है। नगर निगम इस क्षेत्र में फुटपाथ पर रोजगार करने वाले लोगों के लिए वेंडिग मार्केट बना रहा है। जिले के सभी कार्यालय मसलन उपायुक्त, अनुमंडल, भू अर्जन पदाधिकारी एवं अन्य कार्यालय कुछ दिन में बरवाअड्डा हवाई अड्डा के सामने शिफ्ट होने जा रहा है। कुछ दिन बाद धनबाद जिले का व्यवहार न्यायालय भी बलियापुर चला जाएगा। शराबियों और जुआरियों का अड्डा बना रणधीर वर्मा चौक का कृषि बाजार मार्केट :

वेंडिग समिति के टुन्ना सिंह बताते हैं कि रणधीर वर्मा चौक बजरंगबली मंदिर के सामने राज्य सरकार ने वर्षों पहले कृषि बाजार के नाम से मार्केट बनाया गया। यह बीच शहर में रहने के बावजूद भी सफल नहीं रहा। अब शराबियों और जुआरियों का अड्डा बन चुका है। इस क्षेत्र से भी जिले का कार्यालय एवं व्यवहार न्यायालय कुछ दिन में दूसरी जगह शिफ्ट हो जाएगा तो उस क्षेत्र में किसी भी कोई प्रकार का मार्केट न रहेगा न चलेगा। पार्क मार्केट के सामने चिल्ड्रन पार्क में फुटपाथ के लिए मार्केट निर्माण करवाया जाए। आम लोगों के लिए एक सरकारी ग्राउंड कोहिनूर मैदान बचा रहे।

chat bot
आपका साथी