बैंकमोड़ ओवर ब्रिज पर कम होगी वाहनों की कतार; अंडरपास होकर गाड़ियां पहुंचेंगे धनबाद स्टेशन Dhanbad News

तकरीबन दो दशक से शहर की ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार के लिए जो योजना बन रही थी उसे आज धरातल पर उतारा जा रहा है। धनबाद रेलवे स्टेशन के दक्षिणी छोर पर डायमंड क्रॉसिंग और पुराना बाजार रेलवे फाटक के बीच सबवे यानी अंडरपास की लॉन्चिंग हो रही है।

By Atul SinghEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 04:39 PM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 04:39 PM (IST)
बैंकमोड़ ओवर ब्रिज पर कम होगी वाहनों की कतार; अंडरपास होकर गाड़ियां पहुंचेंगे धनबाद स्टेशन  Dhanbad News
तकरीबन दो दशक से शहर की ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार के लिए जो योजना बन रही थी। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

धनबाद, जेएनएन: तकरीबन दो दशक से शहर की ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार के लिए जो योजना बन रही थी उसे आज धरातल पर उतारा जा रहा है। धनबाद रेलवे स्टेशन के दक्षिणी छोर पर डायमंड क्रॉसिंग और पुराना बाजार रेलवे फाटक के बीच सबवे यानी अंडरपास की लॉन्चिंग हो रही है। इसके लिए सुबह से ही रेल कर्मचारियों की पूरी फौज उतर चुकी है। 6 क्रेन समेत अन्य मशीनों से सबवे निर्माण का काम चल रहा है। रेलवे में इसके लिए 12 घंटे का ब्लॉक दिया है। सुबह 7:00 बजे से शुरू हुआ काम शाम 7:00 बजे पूरा करने का लक्ष्य है। सबवे बनकर तैयार होते हैं धनबाद के ट्रैफिक सिस्टम में बड़ा बदलाव दिखेगा।

 वर्तमान में बैंक मोड़, झरिया और कतरास से धनबाद स्टेशन आने वाले लोगों को बैंक मोड़ ओवरब्रिज होकर नया बाजार और रांगाटांड़ के रास्ते आना पड़ता है। सबवे बनते ही लाखों की आबादी अब सीधे बैंक मोड़ से डीएवी स्कूल मैदान वाली सड़क से होकर धनबाद स्टेशन पहुंच सकेगी। इससे न सिर्फ बैंक मोड़ और आसपास के क्षेत्रों से स्टेशन की दूरी कम हो जाएगी बल्कि बैंक मोड़ ओवर ब्रिज पर वाहनों का दबाव काफी हद तक कम हो जाएगा। 

 अगले महीने से सबवे से होकर चलने लगेंगी गाड़ियां

 मंगलवार की शाम सबवे की लॉन्चिंग पूरी हो जाएगी। इसके बाद ट्रायल भी होगा। पर अभी इससे होकर वाहनों की आवाजाही शुरू नहीं होगी। सबवे निर्माण पूरा होते ही डायमंड क्रॉसिंग से पुराना बाजार रेलवे फाटक तक सड़क निर्माण शुरू होगा। सड़क निर्माण में 15-20 दिन का वक्त लग सकता है। ऐसे में मई के अंतिम सप्ताह तक इस मार्ग से गाड़ियों के चलने की संभावना है।

chat bot
आपका साथी