Corona Vaccination: बुजुर्गों की लिस्ट तैयार करने में जुटा महकमा; झरिया, बाघमारा व निरसा में टीकाकरण शुरू

धनबाद में तीसरे चरण का कोरोना टीकाकरण का काम चल रहा है। निरसा झरिया और बाघमारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भी टीकाकरण केंद्र खोले गए हैं। सरकारी केंद्रों पर अधिक से अधिक बुजुर्गों को टीकाकरण से जुड़ने के लिए स्वास्थ्य महकमा जानकारी जुटाने में लग गया है।

By Atul SinghEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 09:52 AM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 09:52 AM (IST)
Corona Vaccination: बुजुर्गों की लिस्ट तैयार करने में जुटा महकमा; झरिया, बाघमारा व निरसा में टीकाकरण शुरू
धनबाद में तीसरे चरण का कोरोना टीकाकरण का काम चल रहा है। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

धनबाद, जेएनएन: धनबाद में तीसरे चरण का  कोरोना टीकाकरण का काम चल रहा है। निरसा, झरिया और बाघमारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भी टीकाकरण केंद्र खोले गए हैं। सरकारी केंद्रों पर अधिक से अधिक बुजुर्गों को टीकाकरण से जुड़ने के लिए स्वास्थ्य महकमा जानकारी जुटाने में लग गया है। सिविल सर्जन ने सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को क्षेत्र के आंगनबाड़ी कर्मी और सहिया से सहयोग लेने को कहा है। इसके साथ ही समाज कल्याण विभाग से वृद्धा पेंशन का लाभ पाने वाले बुजुर्गों की सूची मांगी गई है। ताकि उन सभी को टीकाकरण से जोड़ा जा सके। 


निजी अस्पतालों में भी टीकाकरण के लिए आ रहे लोग

सरकारी के अलावा तीन निजी अस्पतालों में भी कोरोना वायरस का टीका लगाया जा रहा है। इसमें ज़िम्स, जालान और पाटलिपुत्र नर्सिंग होम शामिल है। इन केंद्रों पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से वैक्सीन उपलब्ध करवाया जा रहा है। लेकिन यहां पर टिका लेने वाले लाभों को प्रति डोज  250 रुपए देने हैं। वही सरकारी केंद्रों पर टीका बिल्कुल मुफ्त में दिया जा रहा है। जानकारी के अभाव में पहले निजी अस्पताल में लाभुक नहीं आ रहे थे। 


सदर अस्पताल में निगरानी कक्ष की संख्या बढ़ाई गई

कोरोना वैक्सीन लेने के बाद बुजुर्गों को आधे घंटे के लिए निगरानी कक्ष में रखा जाता है। सदर अस्पताल में निगरानी कक्ष में बैठने की क्षमता को बढ़ा दिया गया है। अब यहां एक साथ 50 से अधिक लोग बैठ सकते हैं। पहले यहां मात्र 8 लोगों के बैठने की जगह थी। अस्पताल प्रभारी डॉ राजकुमार सिंह ने बताया कि लाभुकों की संख्या हर दिन बढ़ रही है। इसके लिए दो अलग-अलग टीम तैयार की गई है।

chat bot
आपका साथी