जल्‍दी करें! 18 वर्ष के ऊपर लाभुकों के लिए 28 अप्रैल से पंजीयन शुरू; यहां देख‍िए Registration की पूरी व‍िध‍ि

1 मई से धनबाद में भी 18 वर्ष से ऊपर के सभी लाभुकों को कोरोना रोधी टीका लगाया जाएगा। इसको लेकर अभी सही लोगों में चर्चाएं होने लगी है। 18 वर्ष से ऊपर के धनबाद में लगभग 23.50 लाख लोग हैं।

By Atul SinghEdited By: Publish:Sat, 24 Apr 2021 01:35 PM (IST) Updated:Sat, 24 Apr 2021 02:11 PM (IST)
जल्‍दी करें! 18 वर्ष के ऊपर लाभुकों के लिए 28 अप्रैल से पंजीयन शुरू; यहां देख‍िए Registration की पूरी व‍िध‍ि
18 वर्ष से ऊपर के सभी लाभुकों को कोरोना रोधी टीका लगाया जाएगा। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

धनबाद, जेएनएन: 1 मई से धनबाद में भी 18 वर्ष से ऊपर के सभी लाभुकों को कोरोना रोधी टीका लगाया जाएगा। इसको लेकर अभी सही लोगों में चर्चाएं होने लगी है। 18 वर्ष से ऊपर के धनबाद में लगभग 23.50 लाख लोग हैं। इसमें 60 वर्ष से ऊपर और 45 वर्ष से ऊपर के लाभुकों को पहले ही टीका लग रहा है। 18 वर्ष से ऊपर के लिए 28 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा। जिला टीकाकरण पदाधिकारी डॉ विकास राणा ने बताया कि 3 तरह से लोग रजिस्ट्रेशन करवाकर टीकाकरण केंद्र पर आ सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे होगा रजिस्ट्रेशन। 

 को - विन एप : लाभों को अपने मोबाइल पर Co-WIN ऐप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद नाम पता और मोबाइल नंबर देकर खुद को रजिस्‍टर कर सकते हैं। 

आरोग्य सेतु एप : लाभुक केंद्र सरकार की आरोग्‍य सेतु पर भी रजिस्‍टर किया जा सकता है। 

ऑफलाइन आवेदन : वैसे लोग जिनके पास एंड्रॉयड मोबाइल नहीं है। अथवा ऐप डाउनलोड करने में सक्षम नहीं है वह सीधे टीकाकरण केंद्र पर अपने वैध दस्तावेज के साथ आएंगे। यहां पर उनका ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन किया जाएगा इसके बाद टीका लगाया जाएगा। 

ऐसे करें आवेदन

-सबसे पहले ऐप या वेबसाइट पर जाएं

-अपना मोबाइल नंबर डालें -एक OTP जाएगा

-OTP इंटर कर अपना अकाउंट बनाएं

-नाम, उम्र, लिंग भरें और एक पहचान पत्र अपलोड करें

-टीकाकरण केंद्र और तारीख चुनें।

-एक मोबाइल नंबर के जरिए 4 अपॉइंटमेंट्स ली जा सकती हैं।

बड़ी आबादी को टीकाकरण लगाना चुनौती

डॉ राणा ने बताया कि धनबाद की बड़ी आबादी को टीकाकरण करना बड़ी चुनौती है हालांकि जिला प्रशासन और स्वास्थ्य में लगातार इस मामले पर तैयारी कर रहा है। लाभुकों से भी अपील है कि टीका के लिए आपाधापी नहीं करें। टीका सभी को लगाया जाएगा। जो बुजुर्ग और बड़े हैं, उन्हें हमें प्राथमिकता देनी है। इसका ख्याल हम सभी को रखना है।

chat bot
आपका साथी