बेमौसम बरसात बदल रही सब्जियों का स्वाद

धनबाद जिले में आए दिन लगातार हो रही बारिश से जहां लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली है वहीं इसका नुकसान किसानों और उनकी फसलों के साथ-साथ आम लोगों को भी हो रहा है। इस बारिश के कारण लत्तर वाली फसलों का स्वाद बदल रहा है। इन फसलों के मिठास में कमी आ रही है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 06:58 AM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 06:58 AM (IST)
बेमौसम बरसात बदल रही सब्जियों का स्वाद
बेमौसम बरसात बदल रही सब्जियों का स्वाद

जागरण संवाददाता, धनबाद : जिले में आए दिन लगातार हो रही बारिश से जहां लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली है, वहीं इसका नुकसान किसानों और उनकी फसलों के साथ-साथ आम लोगों को भी हो रहा है। इस बारिश के कारण लत्तर वाली फसलों का स्वाद बदल रहा है। इन फसलों के मिठास में कमी आ रही है। हालांकि यह बारिश टमाटर-बैगन जैसी सब्जियों के लिए फायदेमंद है।

कृषि विज्ञान केंद्र बलियापुर के वैज्ञानिक डॉ. आदर्श कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि कद़दू, कोहड़ा, खीरा, नेनुआ, तरबूज, खरबूज, करेला जैसे फसलों के लिए यह बारिश हानिकारक है। खेतों में पानी का ठहराव होने से सब्जियों के गलने की आशंका हैं। अधिक पानी होने के कारण इनके स्वाद में भी अंतर आ जाएगा। उन्होंने किसानों को सलाह देते हुए कहा कि खेतों से पानी निकालने की तत्काल व्यवस्था करें। जिन किसानों ने अपने खेतों में टमाटर और बैगन लगा कर रखा है उसके लिए यह बारिश फायदेमंद रहेगी।

धान और दलहन बुआई की करें तैयारी : डॉ. श्रीवास्तव ने बताया कि जून माह से धान, अरहर, उड़द, मूंगफली समेत अन्य फसलों की बुआई शुरू हो जाती है। ऐसे में किसान अभी अपने खेतों की जुताई कर सकते हैं। बारिश के कारण खेतों में जो नमी आई है, यह संरक्षित रहेगी। उन्होंने कहा कि इसके अलावा आम और अमरूद जैसे फलदार पौधे लगाने की सोच रहे किसानों को अभी से ही गड्ढा बना कर छोड़ देना चाहिए। बारिश होने पर इनका रोपण बेहतर तरीके से होगा और फसल भी अच्छी होगी।

chat bot
आपका साथी