Jharkhand Unlock 4.0: सरकार ने ल‍िया बड़ा फैसला; Unlock 3 को ही जारी रखने का द‍िया आदेश...जाने ऐसा क्‍योंं क‍िया गया

आज से झारखंड में अनलॉक 4 शुरू हो गया है। जो 24 June से 1 July तक प्रभावी रहेगा। सरकार ने अनलॉक 3 के गाइडलाइन को जारी रखा है। इस बार कोई अत‍िर‍िक्‍त र‍ियायतें व छूट नहीं म‍िली है। कोरोना की तीसरी लहर को लेकर सरकार अभी से सतर्क है।

By Atul SinghEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 01:39 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 08:14 AM (IST)
Jharkhand Unlock 4.0: सरकार ने ल‍िया बड़ा  फैसला; Unlock 3 को ही जारी रखने का द‍िया आदेश...जाने ऐसा क्‍योंं क‍िया गया
24 June को अनलॉक थ्री खत्‍म होने वाला है। अब सभी को सरकार के फैसले का इंतजार है। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

धनबाद, जेएनएन: Jharkhand Unlock News Today, Lockdown News आज से झारखंड में अनलॉक 4 शुरू हो गया है। जो 24 June से 1 July तक प्रभावी रहेगा। सरकार ने अनलॉक 3 के गाइडलाइन को जारी रखने का फैसला क‍िया है। इसका मतलब यह हुआ क‍ि जो भी न‍ियम लोग अनलॉक 3 में फॉलो करते आ रहे थे उसे ही अनलॉक 4 मेंं ही करना है। इसमें कोई भी पर‍िर्वतन नहीं क‍िया गया है। यहां तक क‍ि 38 घंटे के वीकेंड लॉकडाउन को भी जस की तस रखा गया है। 

सरकार कोरोना की तीसरी लहर को लेकर अभी से सतर्क नजर आ रही है। इसी को देखते हुए लगता है इस बार क‍िसी तरह की अत‍िर‍िक्‍त छूट या र‍ियायतें नहीं दी है । इससे अलग-अलग वर्ग में सरकार से र‍ियायतें या छूट म‍िलने की आशा कर रहे थे, उन्‍हें न‍िराशा हाथ लगी।

आगया सरकार का फैसला : www.jagran.com/jharkhand/dhanbad-jharkhand-unlock-4-guidelines-no-chance-this-time-in-unlock-4-in-jharkhand-all-the-rule-and-regulation-will-be-same-as-like-unlock-3-even-weekend-lockdown-too-21765726.html

 इन लोगों  के हाथ लगी न‍िराशा

सभी वर्गो की सरकार से अपनी-अपनी अपेक्षा है। जहां व्‍यपार‍ि‍यों की मांग है  दूकान खोलने व बंद करने के समय में पर‍िर्वतन को लेकर थी। नहीं पूरी हो सकी।   वहीं ग्रामीणों को व्‍यवसाय पर‍िवहन व्‍यवस्‍था ठप होने के कारण उनकी कमाई बंद थी। इनकी मांग बस परिचालन शुरू कराने को लेकर थी। पूरी नहीं हो सकी।  ऐसे ही कोच‍िंंग संचालक व स्‍कूलों की अपनी परेशानी थी। कोच‍िंंग संस्‍थाएं व स्‍कूल लगभग 15 महीनों से बंद है। ऐसे में सरकार से ये गुहार लगा रहे थे क‍ि गाइडलाइन के तहत श‍िक्षण संस्‍थाएं खोलने की अनुमति म‍िले। नहीं म‍िली।  इसके बाद बात करें तो पूजार‍ियों व संतों के साथ मंद‍िर के आस-पास स्‍थ‍ित दुकानदारों की कमाई मंदि‍रों में आने वाले  श्रद्धालुओं से होती है। इनकी भी मांग थी क‍ि श्रद्धालुओं के ल‍िए मंद‍िरों को खोला जाए। सरकार  ने श्रद्धालुओं के प्रवेश की अनुमत‍ि नहीं दी।  बस परिवहन को चालू करने को लेकर बस मालिक भी मांग कर रहे थे। इनका कहना था क‍ि बैंक को क‍िस्‍त भरना है। साथ ही सरकार ब‍िना चले ही रोड टैक्‍स भी वसूल रही है। मांग पूरी नहीं हुई।   ऐसे ही पार्क, जीम व स‍िनेमा घर माल‍िक भी सख्‍ती के साथ खोलने की इजाजत मांग रहे थे। इन्‍हें भी इजाजत नहीं म‍िली। 

पूर्व चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्‍यक्ष की क्‍या थी मांग

पुराना बाजार के व्यवसायी और पूर्व चैंबर अध्यक्ष सोहराब खान ने कहा कि पुराना बाजार जैसे इलाकों में सबसे अधिक ग्राहक ग्रामीण क्षेत्रों से आते हैं। जबकि ग्रामीण परिवहन ठप है। ऑटो द्वारा गांव से शहर आना महंगा है। जबकि बसें सस्ती पड़ती हैं। अंतर जिला बसों का परिचालन हो या ना हो, लेकिन जिले के अंदर बसों के परिचालन की अनुमति मिलनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि दुकानदारी का समय भी संध्या चार बजे से बढ़ाकर सात बजे तक किया जाना चाहिए। तोपचांची के ग्रामीण विष्णु दुबे ने कहा कि उनके प्रखंड से जिला मुख्यालय की दूरी करीब 40 किलोमीटर है। जरूरी काम के लिए भी आना जाना मुश्किल हो रहा है। बसों के परिचालन की अनुमति सरकार यदि देती है तो यह बेहतर होगा। बैंक मोड़ चैंबर ऑफ कॉमर्स अध्यक्ष प्रभात सुरोलिया ने बताया कि कोरोना संक्रमण की स्थिति अब काफी नियंत्रित हो चुकी है। ऐसे में जरुरी है कि व्यापार करने का भरपूर मौका सरकार दे। संध्या चार बजे तक के निर्धारित समय को बढ़ा कर रात्रि आठ बजे तक किया जाए। 

वीकेंड लॉकडाउन भी अनलॉक 4 में जारी रहेगी 

धनबाद जिला के हर वर्ग ने वीकेंड लॉकडाउन का पूरा समर्थन किया है। सभी लोगों ने कहा कि वीकेंड लॉकडाउन अभी आगे भी चलना चाहिए। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए जरुरी है कि सप्ताह में 38 घंटे लोग अपने घरों में रहें।

chat bot
आपका साथी