नियोजन की मांग पर यूनियन प्रतिनिधि थाना के सामने धरना पर बैठे

संवाद सहयोगी लोयाबाद आजसू समर्थित असंगठित मजदूर संघ के समर्थकों ने गुरुवार को लोयाबाद थान

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 09:16 PM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 09:16 PM (IST)
नियोजन की मांग पर यूनियन प्रतिनिधि थाना के सामने धरना पर बैठे
नियोजन की मांग पर यूनियन प्रतिनिधि थाना के सामने धरना पर बैठे

संवाद सहयोगी, लोयाबाद: आजसू समर्थित असंगठित मजदूर संघ के समर्थकों ने गुरुवार को लोयाबाद थाना के समक्ष धरना दिया। वे पूर्व सरदार चंद्रदेव भुइयां के मजदूरों को काम देने की मांग कर रहे हैं। चंद्रदेव भुइयां का आरोप है कि रमेश हाड़ी उसके दंगल के मजदूरों काम नहीं दे रहा है। धरना स्थल पर दूसरे दलों के नेता पहुंचे और आंदोलन को अपना समर्थन दिया। मासस के केंद्रीय प्रदेश सचिव हलधर महतो सीटू के सचिव मानस चटर्जी झामुमो के मनोज महतो, अनवर मुखिया व अन्य नेता सहित आजसू समर्थक मौजूद थे। इधर पुलिस प्रशासन का कहना है कि एसडीएम के द्वारा साफ निर्देश दिया गया है रमेश हाड़ी सरदार होगा तथा चंद्रदेव भुइयां व रमेश हाड़ी के मजदूर मिल कर काम करेंगे। बावजूद ये लोग धरना दे रहे हैं। दो दिन पहले इस मामले को लेकर कांग्रेस और आजसू समर्थक थाना में आमने-सामने हो गए थे। दोनों पक्षों के बीच जमकर नोकझोंक हुई थी तथा मारपीट होते-होते बची थी। कोल डंप का विवाद जिस तरह बढ़ रहा है कभी भी हिसक झड़प हो सकती है। आजसू समर्थित मजदूर दिन के करीब 11 बजे कोल डंप से हाथ में तख्तियां लिए तथा नारेबाजी करते हुए जुलूस की शक्ल में थाना क पास पहुंचे। यहां सड़क के दूसरे किनारे धरना पर बैठ गए। 26 फरवरी से बासुदेवपुर कोलियरी कार्यालय के समक्ष अनिश्चितकालीन धरना देने की घोषणा की गई है। धरना पर आजसू पार्टी के नगर अध्यक्ष जितु पासवान, बिनोद पासवान ,शंकर केसरी, मो. जमीर, गुड्डू रवानी, विभा सहाय, पुनम प्रसाद, मीना सिंह, रमेश रवानी, सुषमा शर्मा, सुदमिया देवी, चंपा देवी सहित अन्य धरना में शामिल थे।

----

मजदूरों को हक दिलाने के लिए बिहार से आए हैं : चंद्रदेव भुईयां

चंद्रदेव भुईयां ने कहा कि वह पहले मजदूरों का सरदार था। उसकी नौकरी बिहार में पारा शिक्षक में हो गई है। उनके मजदूरों को काम नहीं दिया जा रहा है। मजदूरों को हक दिलाने के लिए बिहार से आकर आंदोलन कर रहे हैं।

-------

मंटू महतो मजदूरों को गुमराह कर आपस में लड़ा रहे : रमेश हाड़ी

रमेश हाड़ी ने आजसू के जिला अध्यक्ष मंटू महतो व उसका भतीजा संतोष महतो पर भोले-भाले मजदूरों को गुमराह कर आपस में लड़ाने का आरोप लगाया। कहा कि डंप में वर्चस्व रंगदारी के लिए इस तरह का खेल खेला जा रहा। 2002 वे और चंद्रदेव भुइयां दोनों सरदार थे। चंद्रदेव की नौकरी हो जाने के बाद वे बिहार चले गए। जब से काम आया है उसी समय उनके मजदूरों को काम के लिए बुलाया जा रहा है लेकिन वे लोग नहीं आते हैं। एसडीएम ने कागजात को देखने के बाद फैसला दिया, कि रमेश हाड़ी सरदार होगा और दोनों के मजदूर काम करेंगे। चंद्रदेव भुईयां के मजदूरों को काम देने के लिए तैयार हैं। ------

मजदूरों के निवेदन पर इस धरना में शामिल हुए : हलधर महतो

मासस के प्रदेश सचिव हलधर महतो ने कहा कि वे इस धरना में मजदूरों के निवेदन पर आये हैं। सत्ताधारी नेताओं द्वारा मजदूरों का हक छीना जा रहा है। यह बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। मजदूरों को हक दिलाने के लिए एसडीएम से बात करेंगे।

---------------

यह आंदोलन राजनीति से प्रेरित है। 22 फरवरी को मजदूरों के दोनों गुटों के रमेश हाड़ी और चंद्रदेव भुइयां को एसडीएम के पास भेजे थे। सिर्फ रमेश हाड़ी एसडीएम के पास गए, चंद्रदेव भुइयां नहीं गए। एक पक्ष एसडीएम के फैसले को मानने के बजाय थाना के सामने धरना दे रहा है, जो गलत है। विधि व्यवस्था बिगाड़ने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

चुन्नु मुर्मू, थानेदार, लोयाबाद

chat bot
आपका साथी