बीबीएमकेयू में ऑफलाइन होंगी स्नातक और पीजी की फाइनल परीक्षाएं

धनबाद स्नातक और पीजी की फाइनल परीक्षा को लेकर लगाई जा रही अटकलों पर बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय ने विराम लगा दिया है। दोनों परीक्षा ऑफलाइन ली जाएंगी। सोमवार को कुलपति डॉ. अंजनी कुमार श्रीवास्तव की अगुवाई में हुई सिडिकेट की बैठक में इस पर मुहर लग गई।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 04:12 AM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 04:12 AM (IST)
बीबीएमकेयू में ऑफलाइन होंगी स्नातक और पीजी की फाइनल परीक्षाएं
बीबीएमकेयू में ऑफलाइन होंगी स्नातक और पीजी की फाइनल परीक्षाएं

जागरण संवाददाता, धनबाद : स्नातक और पीजी की फाइनल परीक्षा को लेकर लगाई जा रही अटकलों पर बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय ने विराम लगा दिया है। दोनों परीक्षा ऑफलाइन ली जाएंगी। सोमवार को कुलपति डॉ. अंजनी कुमार श्रीवास्तव की अगुवाई में हुई सिडिकेट की बैठक में इस पर मुहर लग गई। बैठक में तय हुआ कि कोरोना की दूसरी लहर के सामान्य होने के बाद दोनों परीक्षाओं से संबंधी आदेश जारी कर दिए जाएंगे। इसके साथ ही स्नातक की सेमेस्टर एक, तीन और पांच तथा पीजी की सेमेस्टर एक और तीन की परीक्षाओं को लेकर भी संभावनाएं तलाशने पर विस्तृत चर्चा हुई।

एलएलबी सत्र 2019-22 की सेमेस्टर-एक की परीक्षा के ऑनलाइन संचालन की संभावना तलाशी गई। ऑनलाइन परीक्षा संचालन के लिए दिल्ली की एक एजेंसी को भी सिडिकेट की बैठक में शामिल किया गया था। एजेंसी की ओर से ऑनलाइन परीक्षा को लेकर पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन दिया गया। इसके मद्देनजर विवि ने एलएलबी सेमेस्टर-एक की परीक्षा ऑनलाइन लेने की स्वीकृति दे दी। अब जल्द ही परीक्षा विभाग ऑनलाइन परीक्षा तिथि की घोषणा कर देगा। बैठक में प्रतिकुलपति डॉ. अनिल कुमार महतो, परीक्षा नियंत्रक डॉ. सत्यजीत सिंह, डीएसडब्ल्यू डॉ. एलबी सिंह समेत अन्य मौजूद थे। ऑनलाइन ही होगी एमबीबीएस की परीक्षा : एमबीबीएस की फाइनल परीक्षा भी लंबित है। सिडिकेट की बैठक के दौरान इस पर भी चर्चा हुई। अंतिम वर्ष की परीक्षा होने के कारण इसे भी ऑफलाइन लेने का निर्णय लिया गया। यह परीक्षा भी कोरोना संक्रमण की परिस्थिति में सुधार के बाद ही ली जाएगी। मिड सेमेस्टर में नामांकन को 25 तक तक मौका : स्नातक और पीजी के मिड सेमेस्टर में नामांकन की तिथि बढ़ा दी गई है। अब छात्र छात्राएं 25 मई तक ऑनलाइन शुल्क जमा कर सकते हैं। बगैर नामांकन लिए परीक्षा फॉर्म भरने वाले छात्रों को एडमिट कार्ड जारी नहीं किया जाएगा। स्नातक के सेमेस्टर तीन और पांच तथा पीजी के सेमेस्टर-तीन के सभी छात्र-छात्राओं को नामांकन लेना होगा। परीक्षा फॉर्म भरने का मिलेगा एक और मौका :

स्नातक सेमेस्टर पांच और पीजी सेमेस्टर-तीन के छात्र-छात्राओं को परीक्षा फॉर्म भरने का एक और मौका दिया जाएगा। परीक्षा विभाग से 27 मई के बाद परीक्षा फॉर्म भरने की नई तिथि जारी की जाएगी। इससे पहले उन्हें ऑनलाइन नामांकन की प्रकिया पूरी कर लेनी होगी। आंतरिक स्त्रोत से मार्च-अप्रैल का वेतन भुगतान :

बीबीएमकेयू के सभी शिक्षक व शिक्षकेतर कर्मचारियों को आंतरिक स्त्रोत से मार्च और अप्रैल माह का वेतन भुगतान किया जाएगा। सिडिकेट की बैठक में इस पर मुहर लग गई। साथ ही सेवानिवृत्त शिक्षकेतर कर्मचारी प्रदीप सेनगुप्ता को 11 महीने का सेवा विस्तार दिया गया। सिडिकेट की पिछली बैठक में लिए गए निर्णयों की संपुष्टि की गई। आज प्रधान सचिव करेंगे ऑनलाइन समीक्षा

धनबाद : राज्य के मानव संसाधन विभाग के प्रधान सचिव मंगलवार को बीबीएमकेयू समेत अन्य अधिकारियों के साथ ऑनलाइन समीक्षा बैठक करेंगे। विवि में परीक्षाओं को लेकर हो रही परेशानी समेत अन्य समस्याओं पर विस्तृत चर्चा होगी। स्नातक और पीजी की मिड सेमेस्टर की परीक्षाओं को लेकर भी अंतिम निर्णय प्रधान सचिव स्तर पर लिया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी