तेतुलमुड़ी 22/12 बस्ती में दो मंजिला मकान धराशायी, कोई हताहत नहीं

संवाद सहयोगी सिजुआ सिजुआ क्षेत्र के मोदीडीह कोलियरी अंतर्गत अग्नि व भू धंसान प्रभावित तेतुलमुड़

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 06:39 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 06:39 PM (IST)
तेतुलमुड़ी 22/12 बस्ती में दो मंजिला मकान धराशायी, कोई हताहत नहीं
तेतुलमुड़ी 22/12 बस्ती में दो मंजिला मकान धराशायी, कोई हताहत नहीं

संवाद सहयोगी, सिजुआ: सिजुआ क्षेत्र के मोदीडीह कोलियरी अंतर्गत अग्नि व भू धंसान प्रभावित तेतुलमुड़ी 22/12 बस्ती में अंसारुल हक की दो मंजिला मकान शुक्रवार रात ढह गया। लगातार हो रही बारिश की वजह से घटनास्थल के पास ही करीब 15 फीट चौड़ाई व 20 फीट गहराई का गोफ बन जाने से हड़कंप मच गया। गोफ से गैसयुक्त धुआं निकल रहा है। इस घटना में शहाबुद्दीन अंसारी की दुकान की दीवार को भी क्षति पहुंची है। मकान ढहने की घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। दीवारों में दरार का दायरा वक्त के साथ बढ़ता देख बहुत पहले ही अंसारुल स्वजनों के साथ दूसरे मकान में शिफ्ट हो गया था। मलबा गिरने की जोरदार आवाज व किसी अनहोनी की आशंका से लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए। सूचना पाकर शनिवार को मोदीडीह कोलियरी के प्रबंधक केएम यादव, सर्वेयर संजीव सिंह, सीमेवा के आदित्यनाथ झा, साजन महतो घटनास्थल पर पहुंचे। प्रबंधक ने गोफ का निरीक्षण किया। उन्होंने सुरक्षा के दृष्टिकोण से गोफस्थल के चारों ओर घेराबंदी कराने तथा बाद में मिट्टी डालकर गड्ढे को भरने का निर्देश दिया। 18 जुलाई को भी अंसारुल की मकान के छत की दीवार धराशायी हो गया था।

--------------

50 फीट दूरी पर है बड़ी मस्जिद: जिस जगह पर मकान धराशायी होने की घटना हुई है वहां से महज पचास फीट की दूरी पर बड़ी मस्जिद है। 22/12 बस्ती के लोग इसी मस्जिद में नमाज अता करते हैं। बस्ती में रैयतों के 32 घर हैं। वर्षों पूर्व बीसीसीएल के द्वारा दो सौ लोगों को क्वार्टर आवंटित किया गया था।

पहले भी हो चुकी है घटना:

तेतुलमुड़ी 22/12 बस्ती में भू धंसान व घर की दीवारों में दरार पड़ने की घटना नई नहीं है। इसके पूर्व भी कई घर धराशायी हो चुके हैं। छोटी मस्जिद का अस्तित्व खत्म हो गया है। बड़ी मस्जिद की दीवारों में भी दरारें पड़ चुकी है। लोगों को दूसरे जगह पुनर्वास करने की मांग को लेकर पूर्व विधायक स्व. ओपी लाल के नेतृत्व में ग्रामीणों ने आंदोलन किया था, लेकिन अभी तक परिणाम सामने नहीं आया है। अग्नि व भू धंसान प्रभावित इस बस्ती के लोगों को पुनर्वास किए जाने की दिशा में प्रबंधन द्वारा अब तक ठोस कदम नहीं उठाया गया है।

-----------------

राष्ट्रीय कोलियरी मजदूर संघ के केंद्रीय सचिव अशोक लाल व अन्य तेतुलमुड़ी 22-12 बस्ती का दौरा किया। धराशायी हुए मकान को देखा। गोफ स्थल का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि यहां के लोगों को सुरक्षित जगह पुनर्वास करने को लेकर एक साल पूर्व इकरारनामा हुआ था, लेकिन आज तक बीसीसीएल द्वारा किसी का तरह का कदम नहीं उठाया गया है। बस्ती के लोग जान हथेली पर रख यहां रहने को विवश हैं, जबकि वे अन्यत्र जाने को तैयार हैं। इस मुद्दे को लेकर सीएमडी सहित संबंधित क्षेत्र के जीएम तथा पीओ से वार्ता हुई है। फिर भी नतीजा सामने नहीं आया है। शीघ्र मामले का निराकरण नहीं किया गया तो आंदोलन का रास्ता अख्तियार करेंगे।

chat bot
आपका साथी