तिलाटांड में महिला की हत्या मामले में दो को जेल

संवाद सहयोगी कतरास श्राद्धकर्म में भोजन कराने के विवाद में बुधवार को तिलाटांड के महतो टो

By JagranEdited By: Publish:Thu, 10 Jun 2021 08:42 PM (IST) Updated:Thu, 10 Jun 2021 08:42 PM (IST)
तिलाटांड में महिला की हत्या मामले में दो को जेल
तिलाटांड में महिला की हत्या मामले में दो को जेल

संवाद सहयोगी: कतरास: श्राद्धकर्म में भोजन कराने के विवाद में बुधवार को तिलाटांड के महतो टोला में दो पक्षों के बीच हुई हिसक झड़प के मामले में कतरास थाना की पुलिस ने दो मामले दर्ज किए हैं। एक पक्ष की बुजुर्ग महिला भलिया देवी की हत्या व परिवार के अन्य लोगों के साथ मारपीट की घटना को लेकर उसके पुत्र प्रदीप महतो की लिखित शिकायत पर दर्ज प्राथमिकी में पुलिस ने कांग्रेसी नेता बरवाअड्डा निवासी उमाचरण महतो व उसका पुत्र महेंद्र महतो के अलावा स्थानीय सुनील महतो, पंकज महतो, मनीष महतो, महरू महतो, फागु महतो, अमित महतो सहित अज्ञात पचास को आरोपित किया है।

गिरफ्तार महरू महतो और उसके पुत्र मनीष को पुलिस गुरुवार की देर शाम कोर्ट ले गई, जहां से उसे जेल भेजा गया। जीतू महतो की शिकायत के आधार पर दर्ज दूसरी प्राथमिकी में 17 लोगों को आरोपित किया गया है, जिसमें सुधीर महतो, संतोष महतो, अजय महतो, प्रदीप महतो, बैजनाथ महतो, रमेश महतो, शुभम महतो, तुलसी महतो, अभिषेक महतो, विजय महतो, सुमित कुमार, चेतलाल महतो, सरयू महतो, मंटू कुमार, संदीप कुमार महतो, मनोरंजन महतो शामिल है।

मालूम हो कि तीन दौर में हुई घटना में दोनों पक्ष के आधा दर्जन लोग जख्मी हो गए थे। भलिया देवी नामक बुजुर्ग महिला की पिटाई के बाद हमलावरों ने उसपर स्कॉर्पियो चढ़ा दिया था, जिससे उसकी मौत हो गई थी। हत्या के विरोध में स्वजन सड़क पर शव के साथ धरना पर बैठ गए थे। रात साढ़े दस बजे पुलिस की कार्रवाई और आश्वासन के बाद जाम हटा था। नकुल महतो की मां का श्राद्ध कर्म था। पीपल पेड़ के पास ग्यारहवीं का कर्म नहीं कर सुधीर महतो के नवनिर्मित आवास के सामने किए जाने को लेकर बुधवार की सुबह में विवाद हुआ था। दोपहर में नोकझोंक के साथ दोनो पक्षों के बीच मारपीट हुई थी, जिसमें तीन लोग को चोट आई थी। दोनों पक्ष थाना में शिकायत लेकर थाना गया था। शाम को थाना से लौटने के बाद एक पक्ष के समर्थन में बरवाअड्डा से तीन स्कार्पियो व मोटरसाइकिल से आए लोगों ने जानलेवा हमला कर दिया, जिसमें प्रदीप महतो की मां भलिया देवी की मौत हो गई थी, जबकि उनके परिवार के अन्य सदस्य को चोट आई थी।

-----------------

कोर्ट जाते वक्त फफक-फफक कर रो पड़ा मनीष

कतरास थाना परिसर में कोर्ट जाते वक्त हत्याकांड के प्राथमिकी का नामजद आरोपित युवक मनीष फफक फफक कर रो पड़ा। उसके पिता महरू महतो भी इसी मामले में जेल जा रहे थे। दोनों के हाथों हथकड़ियां लगी हुई थी। मनीष बार-बार यही कह रहा था कि हम निर्दोष हैं। पिता अपने पुत्र के भविष्य को लेकर चिता जता रहे थे।

-----

डीएसपी ने किया जांच पड़ताल

- डीएसपी निशा मुर्मू महतो टोला गई व घटनास्थल का मुआयना किया। भलिया देवी के स्वजनों से मिलकर घटना के बारे में जानकारी ली। इसके पूर्व डीएसपी कतरास थाना में घटना को लेकर दर्ज दोनों प्राथमिकी को पढ़कर अनुसंधानक को आवश्यक निर्देश दिया।

-------

कतरी नदी के तट पर हुआ अंतिम संस्कार

कतरास: अपराह्न करीब साढे तीन बजे शव पोस्टमार्टम के बाद भलिया देवी को शव आया तो स्वजनों के रोने बिलखने से पूरे मोहल्ले का माहौल गमगीन हो गया। भलिया के पुत्र व पुत्रवधू समेत बच्चे रो रहे थे। शाम में कतरी नदी के तट पर शव का अंतिम संस्कार किया गया। --------------------

नकुल ने कहा नहीं कर पाए मां की बारहवीं

कतरास: मारपीट व महिला की हत्या के घटना के बाद दूसरे पक्ष के नकुल महतो सहित एक दर्जन से अधिक पुरुष व महिलाएं पुलिस के हिरासत में हैं। पुलिस उनसे पूछताछ कर रही है। नकुल ने बताया कि वह अपनी मां का श्राद्ध नहीं कर पाया। आज बारहवां था। हम दो भाई थाना में हैं। महिलाएं भी घर में नही हैं। ऐसे में कहां से मां की बारहवीं कर पाते। ग्यारहवीं के दिन ही बिघ्न हो गया। दरअसल मंगलवार को नकुल की हीं मां का ग्यारहवीं था। जिसको लेकर महापात्र का भोजन कराया जाना था।

----------------

महतो टोला में मातमी सन्नाटा पसरा

तिलाटांड महतो टोला में जहां घटना हुई है, वहां सन्नाटा पसरा हुआ है। पुलिस कैंप किए हुए है, ताकि घटना की पुनरावृत्ति ना हो। दूसरे पक्ष के कई घरों में ताला लटकता दिखाई दिया। बताया गया कि उनके परिवार के सदस्य थाना में है। हालांकि घटना को लेकर तनाव की स्थिति बनी हुई है।

-------

पुलिस करेगी 107 के तहत कार्रवाई

कतरास के थानेदार रास बिहारी लाल ने कहा कि दोनों पक्ष के तनाव की स्थिति को देखते हुए धारा 107 के तहत कार्रवाई शीघ्र जाएगी। लोगों को चिन्हित किया जा रहा है। एक प्रतिवेदन अनुमंडल दंडाधिकारी के यहां भेजा जाएगा।

chat bot
आपका साथी