Dhanbad: सदर व एसएनएमएमसीएच में लगेंगे दो और नये आक्सीजन प्लांट: एक एक हजार एलपीएम होगी क्षमता

जिले के सदर और शहीद निर्मल महतो मेडिकल कालेज एंव अस्पताल में अब आक्सीजन की कोई कमी नहीं होगी। दोनों अस्पताल अब किसी भी आपात स्थिति का मुकाबला करने के लिए तैयार हैं। पहले से कार्यरत आक्सीजन प्लांटों के अलावा दो और नये आक्सीजन प्लांट लगाए जाने हैं।

By Atul SinghEdited By: Publish:Mon, 16 Aug 2021 11:02 AM (IST) Updated:Mon, 16 Aug 2021 11:02 AM (IST)
Dhanbad: सदर व एसएनएमएमसीएच में लगेंगे दो और नये आक्सीजन प्लांट: एक एक हजार एलपीएम होगी क्षमता
सदर और शहीद निर्मल महतो मेडिकल कालेज एंव अस्पताल में अब आक्सीजन की कोई कमी नहीं होगी। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

जागरण संवाददाता, धनबाद: जिले के सदर और शहीद निर्मल महतो मेडिकल कालेज एंव अस्पताल में अब आक्सीजन की कोई कमी नहीं होगी। दोनों अस्पताल अब किसी भी आपात स्थिति का मुकाबला करने के लिए तैयार हैं। पहले से कार्यरत आक्सीजन प्लांटों के अलावा दो और नये आक्सीजन प्लांट लगाए जाने हैं।

दोनों अस्पातलों में आक्सीजन की उपलब्धता की समीक्षा करने के बाद एडीएम ला एंड आर्डर कुमार ताराचंद ने अगले तीन महीनों में दो और प्लांट लगाए जाने की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पहले से दो आक्सीजपन प्लांट दोनों जगह लगे हैं। जो दो से तीन दिनों के अंदर चालू कर दिए जाएंगें। ताराचंद ने साथ ही जल्द ही दाेनों अस्पतालों में डीएमएफटी फंड से एक एक और आक्सीजन प्लांट लगाए जाने की बात कही।

इसकी जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि दोनों अस्पतालों में आक्सीजन प्लांट लगाने का काम पिछले महीने ही पूरा हो चुका है। पाइप लगाने का काम बाकी था। जिसे इस सप्ताह समाप्त कर लिया गया है। बस अगले दो या तीन दिन में इनको चालू कर दिया जाएगा।

ताराचंद ने बताया कि एक-एक हजार लीटर प्रति मिनट क्षमता के इन प्लांटों को लगाने का काम युद्धस्तर पर चल रहा है। सदर अस्पताल में 600 तथा शहीद निर्मल महतो मेडिकल कालेज अस्पताल (एसएनएमएमसीएच) में 1000 और 600 लिटर प्रति मिनट (एलपीएम) क्षमता के पीएसए प्लांट 2 से 3 दिनों के अंदर शुरू हो जाएंगे। दोनों जगहों पर डीएमएफटी से और एक-एक हजार क्षमता के पीएसए आक्सीजन प्लांट दिया जा रहा है। इसके लिए 25 से 30 दिनों के अंदर सिविल कार्य भी पूरा हो जाएगा।

समीक्षा के दौरान उन्होंने पीएसए आक्सीजन प्लांट में मानवबल की प्रतिनियुक्ति से पूर्व उन्हें पर्याप्त प्रशिक्षण देने का भी निर्देश दिया। वहीं पीएसए प्लांट के आगमन, उसके इंस्टालेशन, प्लांट एवं मैनीफोल्ड का कनेक्शन, परिसर में ट्रांसफार्मर एवं डीजल जनरेटर सेट तथा सिविल कार्य की प्रगति की समीक्षा की गई।

बैठक में एडीएम ला एंड आर्डर के साथ जिला योजना पदाधिकारी सह नोडल पदाधिकारी डीएमएफटी, सिविल सर्जन, आईडीएसपी के नोडल पदाधिकारी, एसएनएमएमसीएच के निश्चेतक विभाग के सहायक अध्यापक, कार्यपालक अभियंता विद्युत प्रमंडल विभाग सप्लाई एवं वर्क्स, कार्यपालक अभियंता भवन प्रमंडल, डीएमएफटी के प्रोजेक्ट मैनेजर श्री शुभम सिंघल उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी