कोयला मंत्रालय के तकनीकी दल ने जाना अग्नि प्रभावित इलाकों के लोगों का हाल

धनबाद प्रधानमंत्री कार्यालय की पहल पर झरिया के अग्नि प्रभावितों का हाल जानने धनबाद आई कोयला मंत्रालय की टीम ने जिले के कई इलाकों का भ्रमण किया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 11 Sep 2021 09:42 PM (IST) Updated:Sat, 11 Sep 2021 09:42 PM (IST)
कोयला मंत्रालय के तकनीकी दल ने जाना अग्नि प्रभावित इलाकों के लोगों का हाल
कोयला मंत्रालय के तकनीकी दल ने जाना अग्नि प्रभावित इलाकों के लोगों का हाल

धनबाद : प्रधानमंत्री कार्यालय की पहल पर झरिया के अग्नि प्रभावितों का हाल जानने धनबाद आई कोयला मंत्रालय की टीम ने जिले के कई इलाकों का भ्रमण किया।

इस क्रम में टीम शनिवार को सिजुआ स्थित 22-12 बस्ती पहुंची और स्थानीय लोगों के साथ कोल कर्मियों और अधिकारियों से बात की। कोयला खदानों के लिए जमीन देनेवाले रैयतों से उनके विस्थापन में आनेवाली परेशानियों को लेकर कई सारे सवाल किए, वहीं कोल कर्मियों और अधिकारियों से बात कर आग लगने के कारणों को जानने की कोशिश की। साथ ही आग से प्रभावित इलाकों का क्षेत्रफल भी जाना। इसके अलावा खान के भीतर काम करनेवाले कर्मियों से वन टू वन बात कर यह जानने का प्रयास किया कि आग लगने के बाद उसे बुझाने के क्या क्या उपाय अपनाए जाते हैं।

कार्यपालक पदाधिकारी सह झरिया पुर्नवास एंव विकास प्राधिकार के कार्यकारी पदाधिकारी अमर प्रसाद ने कहा कि टीम के दोनों सदस्यों ने सिजुआ और 22-12 बस्ती का भ्रमण किया। इस दौरान रैयतों ने नई जगह जाने की सहमति देते हुए विस्थापन वाले जगह पर रिहायश को लेकर सभी तरह की नागरिक सुविधाओं को विकसित करने की मांग की।

वहीं कोलकर्मियों ने कहा कि जिन सुविधाओं के साथ कंपनी ने यहां उन्हें बसाया है, उन्हीं सुविधाओं से लैस मकानों में उन्हें विस्थापित किया जाए।

टीम का नेतृत्व कर रहे निदेशक तकनीकी पीयूष कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री कार्यालय में झरिया पुर्नवास को लेकर कोयला मंत्रालय के अधिकारियों के साथ उच्चस्तरीय बैठक होनी है। जिसमें झरिया के अग्नि प्रभावित इलाकों के लोगों के पुनर्वास को लेकर गहन चर्चा की जानी है। पहले से बने झरिया मास्टर प्लान में कुछ संशोधन किया जाना है। जिसके लिए कई तरह के आंकड़ों को जुटाने की जवाबदेही कोयला मंत्रालय को प्रधान मंत्री कार्यालय द्वारी दी गई है। इसी को लेकर वे लोग तकनीकी तौर पर किए जानेवाले सुधार से संबंधित डाटा एकत्रित कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी