समर्थकों को काम दिलाने में दो नेता जयरामपुर में भिड़े

संस अलकडीहा बीसीसीएल लोदना क्षेत्र के जयरामपुर कोलियरी हाजिरी घर में गुरुवार को अपने-

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 09:17 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 09:17 PM (IST)
समर्थकों को काम दिलाने में दो नेता जयरामपुर में भिड़े
समर्थकों को काम दिलाने में दो नेता जयरामपुर में भिड़े

संस, अलकडीहा : बीसीसीएल लोदना क्षेत्र के जयरामपुर कोलियरी हाजिरी घर में गुरुवार को अपने-अपने समर्थकों को काम दिलाने के लिए बिहार कोलियरी कामगार यूनियन के नेता सुनील पासवान व कोयला इस्पात मजदूर पंचायत के नेता बिहारीलाल चौहान उप प्रबंधक एनके राणा व हाजिरी लिपिक संतोष सिंह के सामने भिड़ गए। सूचना पाकर दोनों नेताओं के अन्य समर्थक भी पहुंचकर हंगामा करने लगे। दोनों नेताओं व समर्थकों के बीच धक्का-मुक्की भी हुई। दोनों यूनियन नेताओं में वर्चस्व को लेकर पहले से विवाद चल रहा है।

एक वर्ष पूर्व बीसीकेयू नेता दशरथ पासवान का प्रभाव था। दशरथ के निधन के बाद यूनियन में बिखराव होने लगा। अधिकांश यूनियन समर्थकों को केआइएमपी के क्षेत्रीय सचिव बिहारीलाल चौहान ने अपने संगठन में शामिल कर लिया। इससे यूनियन की बुनियाद हिल गई। बीसीकेयू के वरीय नेताओं ने सुनील को यूनियन की मजबूती की जिम्मेवारी सचिव बनाकर सौंपी। सुनील केआइएमपी समर्थकों को निशाने पर रखने लगा। इसी कारण से आज दोनों नेताओं में भिड़ंत हुई। बिहारीलाल अपने समर्थक मजदूरों की समस्या के समाधान को लेकर हाजिरी घर में उप प्रबंधक से बात कर रहे थे। तभी सुनील समर्थकों के साथ पहुंचा। प्रबंधक पर बीसीकेयू को कमजोर करने व समर्थक मजदूरों को ड्यूटी में भेदभाव कर केआइएमपी के समर्थकों को ड्यूटी देने का आरोप लगा हंगामा करने लगा। सुनील ने बिहारीलाल के खिलाफ अभद्र बोलने लगा। इसके बाद दोनों नेता व उनके समर्थक भिड़ गए। एक-दूसरे का कॉलर पकड़ कर धक्का-मुक्की करने लगे। सूचना पाकर केआइएमपी के केंद्रीय सचिव मुंद्रिका पासवान, मुनीलाल राम, विनोद पासवान और बीसीकेयू सचिव सुरेश गुप्ता पहुंचे। हस्तक्षेप कर विवाद को शांत कराया। दोनों यूनियन के समर्थकों के बीच स्थिति तनाव की स्थिति बनी हुई है।

-------------

प्रबंधन के साथ मिलकर बिहारीलाल हमारे समर्थक मजदूरों को ड्यूटी बंटवारे में भेदभाव करता है। यूनियन को कमजोर करने में लगा है। वह प्रबंधन की दलाली कर रहा है। जयरामपुर में किसी कि दलाली, रंगदारी नहीं चलने देंगे।

-सुनील पासवान, सचिव बीसीकेयू जयरामपुर कोलियरी।

---

हमारी यूनियन दलाली व रंगदारी नहीं करती है। मजदूरों के लिए काम करती है। मजदूरों कि समस्या के समाधान करने के प्रति हमेशा तत्पर रहती है। यूनियन के घटते प्रभाव से सुनील बौखलाहट में आकर अभद्र व्यवहार किया।

- बिहारीलाल चौहान, क्षेत्रीय सचिव केआइएमपी लोदना क्षेत्र।

chat bot
आपका साथी