IRCTC: मोबाइल से जनरल टिकट बुक होगा लेकिन नहीं जा पाएंगे बंगाल.... जानें इसकी वजह

रेलवे के जनरल टिकट मोबाइल से बुकिंग की जा रही है लेकिन रेलवे ने इसके साथ शर्त भी रखी है धनबाद रेल मंडल के अंतर्गत आने वाले स्टेशनों के लिए ही मोबाइल से जनरल टिकट की बुकिंग संभव की गई है।

By Atul SinghEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 08:57 AM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 08:57 AM (IST)
IRCTC: मोबाइल से जनरल टिकट बुक होगा लेकिन नहीं जा पाएंगे बंगाल.... जानें इसकी वजह
धनबाद रेल मंडल के आसपास क्षेत्रों के लिए ही मोबाइल से जनरल टिकट की बुकिंग की जा रही है।

जागरण संवाददाताधनबाद : पैसेंजर ट्रेनें चल रही है। बुकिंग काउंटर के साथ-साथ मोबाइल से भी इन ट्रेनों के लिए टिकट उपलब्ध हैं। यात्री चाहे तो बगैर किसी परेशानी और भाग-दौड़ के अपने स्मार्ट फोन से आसानी से जनरल टिकट बुक कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं देना होगा। पर यह सुविधा सिर्फ धनबाद के आसपास या धनबाद रेल मंडल के अधीन या फिर पूर्व मध्य रेल  के दायरे में आने वाले रेलवे स्टेशनों के लिए ही मिलेगी।  धनबाद से सटे बंगाल के रेलवे स्टेशनों तक पहुंचने के लिए मोबाइल पर जनरल टिकट नहीं मिलेगा।सिर्फ बंगाल ही नहीं धनबाद जिले के कई रेलवे स्टेशन जो रेल मंडल से बाहर हैं,उनके लिये भी मोबाइल से जनरल टिकट की बुकिंग नहीं होगी।

 धनबाद से प्रधानखंता तक मोबाइल से टिकट बुक कर सकते हैं। उसके बाद छोटाआम्बोना, कालू बथान, थापर नगर , मुग्माऔर कुमारधुबी जैसे रेलवे स्टेशन तक पहुंचने के लिए मोबाइल पर जनरल टिकट बुक नहीं होंगे क्योंकि प्रधानखंता के बाद के स्टेशन आसनसोल रेल मंडल के दायरे में आते हैं और आसनसोल पूर्व मध्य रेल की सीमा से बाहर पूर्व रेलवे के क्षेत्र में है। 2 दिन पहले सोनू पोद्दार नामक यात्री ने कोडरमा से आसनसोल जाने के लिए मोबाइल से जनरल टिकट बुक करने का काफी प्रयास किया पर टिकट बुक नहीं हुआ। सोनू की तरह ही दूसरे भी यात्री हैं जिनके पास स्मार्टफोन होते हुए भी जनरल टिकट के लिए रेलवे के टिकट घर के बाहर लाईन में खड़े होकर टिकट लेना पड़ रहा है।

यात्रियों को हो रही परेशानी के जवाब में डीआरएम आशीष बंसल ने बताया है इंटर जोनल यूटीएस टिकट बुकिंग की शुरुआत नहीं हुई है। यानी अभी यात्रियों को सिर्फ पूर्व मध्य रेल जोन के अधीन जिन रेलवे स्टेशनो तक पैसेंजर ट्रेन में चल रही हैं। वहीं तक के लिए मोबाइल से जनरल टिकट मिलेगा। इस जोन से बाहर के स्टेशनों के लिए काउंटर से ही टिकट लेना होगा।

 हाल्ट या आसपास से भी मोबाइल टिकट नहीं मिल रहे

 रेलवे के हाल्ट या उसके आसपास रहने वाले यात्रियों को भी धनबाद या दूसरे बड़े स्टेशनों पर पहुंचकर या उन स्टेशनों के आसपास से मोबाइल से जनरल टिकट बुक कराना होगा। क्योंकि हाल्ट के आसपास भी मोबाइल से टिकट बुक करने की सुविधा की अब तक शुरुआत नहीं हुई है। अगर किसी यात्री को भूली से धनबाद आना है तो उन्हें मोबाइल से जनरल टिकट बुक करने की अनुमति नहीं मिलेगी।

chat bot
आपका साथी