Top Dhanbad News of the day, Mon, 06 July, 2020, कोरोना पर भारी भक्ति, दो बराती की माैत, डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी जयंती, पुलिस बैरक सील, विद्यालयों का जोन निर्धारण

भगवान शिव की आराधना का पावन महीना सावन सोमवार को शुरू हुआ। बरात गाड़ी पलट जाने से टुंडी में दो की मृत्यु हो गई। भाजपाइयों ने डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी को श्रद्धांजलि दी।

By MritunjayEdited By: Publish:Mon, 06 Jul 2020 05:42 PM (IST) Updated:Mon, 06 Jul 2020 05:42 PM (IST)
Top Dhanbad News of the day, Mon, 06 July, 2020, कोरोना पर भारी भक्ति, दो बराती की माैत, डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी जयंती, पुलिस बैरक सील, विद्यालयों का जोन निर्धारण
Top Dhanbad News of the day, Mon, 06 July, 2020, कोरोना पर भारी भक्ति, दो बराती की माैत, डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी जयंती, पुलिस बैरक सील, विद्यालयों का जोन निर्धारण

धनबाद, जेएनएन। भगवान शिव की आराधना का पावन महीना सावन सोमवार को शुरू हुआ। बरात गाड़ी पलट जाने से टुंडी में दो की मृत्यु हो गई। जयंती पर डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी को श्रद्धांजलि दी गई। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए पुलिस बैरक सील किया गया। उपाायुक्त ने सरकारी विद्यालयों के जोन निर्धारण की प्रक्रिया शुरू की। 

कोरोना पर भारी भोले शंकर की भक्ति

सावन का पावन महीना सोमवार को शुरू हुआ। इसे भगवान शिव की आराधना का पवित्र महीना माना जाता है। सावन के पहले ही दिन सोमवार पड़ा। इस महीने पड़ने वाले सोमवार का खास महत्व होता है। ऐसे में धनबाद कोयलांचल में भगवान शिव शंकर के भक्तों ने सोमवारी पूजा-अर्चना करने में कोई कोताही नहीं की। कोरोना के कारण तमाम मंदिर बंद रखने का प्रशासन का आदेश है। इसके बावजूद भोले शंकर के भक्त कोरोना की परवाह न कर मंदिर के दरवाजे तक पहुंचे। मंदिर खुला मिला तो ठीक न भी खुला मिला तो भी ठीक। जहां मंदिर खुला था भक्त बारी-बारी से अंदर जाकर शारीरिक दूरी का पालन करते हुए जलाभिषेक किए। जहां अंदर जाने की अनुमति नहीं थी भक्तों ने मंदिर के दरवाजे पर ही जल चढ़ाया। मंदिरों में महिलाओं की संख्या ज्यादा थी। कई मंदिरों में जलाभिषेक के लिए पाइप लगाकर विशेष व्यवस्था की गई थी।

बरात गाड़ी पलटने से दो की माैत

टुंडी-गिरिडीह मुख्य पथ पर कमलपुर जंगल के पास सोमवार सुबह बरात गाड़ी (407 माल वाहक) अनियंत्रित होकर पलट गई। दो बरातियों की माैके पर ही दर्दनाक मौत हो गई। एक दर्जन घायल हो गए। घायलों को इलाज के लिए पीएमसीएच में भर्ती कराया गया है। पूर्वी टुंडी के पियरशाला गांव से गिरिडीह ताराटांड के लिए बराती मालवाहक 407 पर सवार होकर जा रहे थे। इसी दौरान कमलपुर जंगल के पास गाड़ी पलट गई। पिररशाला गांव के 35 वर्षीय मरकुश सोरेन और 16 वर्षीय रंजीत सोरेन की मौत हो गई। घटना की सूचना पाकर टुंडी थानेदार शारदा रंजन प्रसाद सिंह पहुंचे। घायलों को टुंडी सामुदायिक चिकित्सा केन्द्र में प्रारंभिक इलाज कराने के बाद पीएमसीएच भिजवाया।

भाजपा ने मनायी डॉ. श्यामाप्रसाद जयंती

डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती पर भारतीय जनता पार्टी ने कई कार्यक्रम किए। मुख्य समारोह मिश्रित भवन चौराहे पर किया गया।  श्यामा प्रसाद मुखर्जी की प्रतिमा पर  माल्यार्पण  और पुष्प अर्पित किया। अध्यक्षता चंद्रशेखर सिंह ने की। सांसद पशुपति नाथ सिंह ने कहा कि देश की एकता एवं अखंडता के लिए अपने प्राणों का बलिदान देने वाले, भारतीय जनसंघ के संस्थापक, महान शिक्षाविद् एवं प्रखर राष्ट्रवादी चिंतक आदरणीय डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी एक विचारक थे। अपनी समृद्ध संस्कृति के आधार पर देश को बढ़ावा एवं उसका विकास करना चाहते थे। विविधताओं से भरा भारत एक विधान, एक निशान और एक प्रधान की धारणा पर चले। इस दिशा में अंतिम साँस तक संघर्षरत रहे। विधायक राज सिन्हा ने कहा कि प्रखर राष्ट्रवादी, महान शिक्षाविद और भारतीय जनसंघ के संस्थापक डॉ. देश की एकता एवं अखंडता के लिए दिया गया बलिदान हमेशा प्रेरणा दायक रहेगा।  प्रदेश प्रवक्ता सरोज सिंह ने कहा कि राष्ट्र की एकता और अखंडता के सूत्रधार, व देश के प्रथम उद्योग व आपूर्ति मंत्री डॉ. मुखर्जी ने हमेशा देश को अपने जीवन से अधिक महत्वपूर्ण माना। इस अवसर पर जिला महामंत्री संजय झा , जिला उपाध्यक्ष नितिन भट्ट, देवाशीष पाल, अमरजीत कुमार सहित अन्य शामिल थे।

प्रेस क्लब और पुलिस लाइन सील

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए जिला प्रशासन ने धनबाद प्रेस क्लब और धबनाद पुलिस के अंदर रणधीर वर्मा पुलिस बैरक को सील कर दिया है। एहतियातन यह कार्रवाई दो मीडियाकर्मी और दो पुलिकर्मियों के कोरोना संक्रमित होने के बाद की गई है। यहां दो साै ज्यादा लोगों में संक्रमण की आशंका है। इसके देखते हुए सबका स्वाब सैंपल लेकर कोरोना टेस्ट किया जा रहा है। करीब 100 मीडियाकर्मियों को क्वारंटाइन किया गया है। क्वारंटाइन मीडियाकर्मियों को जांच रिपोर्ट का बेसब्री से इंतजार है।  रविवार को 93 मीडियाकर्मी और 87 पुलिसकर्मियों का स्वाब कोरोना जांच के लिए लिया गया था। अब तक रिपोर्ट अप्राप्त है। वहीं सोमवार को कोरोना संक्रमित मरीज के संपर्क में आए 35 मीडिया और पुलिस परिवार से जुड़े लोग अस्पताल पहुंचे। इन सभी का स्वाब संग्रह किया गया। इसके बाद क्वारंटाइन में भेज दिया गया।

सरकारी विद्यालयों के जोन निर्धारण पर विचार-विमर्श

सरकारी विद्यालयों का नए सिरे से जोन निर्धारण की प्रक्रिया शुरू की गई है। इस बाबत उपायुक्त अमित कुमार ने सोमवार को समाहरणालय में बैठक की। उपायुक्त ने जोन तीन में प्रखंड पंचायत से 5 किलोमीटर की परिधि में अवस्थित विद्यालय तथा जोन एक से 5 किलोमीटर की परिधि में अवस्थित विद्यालयों की पुनः समीक्षा करने के निर्देश दिया। जोन एक में नगर निगम, नगर पंचायत एवं अन्य नगर निकाय जो नगर विकास एवं आवास विभाग द्वारा अधिसूचित क्षेत्र में अवस्थित विद्यालय है। जोन दो में पंचायत क्षेत्र के विद्यालय जिसमें प्रखंड मुख्यालय अवस्थित है। जोन तीन में प्रखंड पंचायत से तथा जोन एक से 5 किलोमीटर की परिधि में स्थित विद्यालय है। जोन चार में ऐसे विद्यालय, जो राष्ट्रीय उच्च पथ या राज्य उच्च पथ तथा जिला पथ से 8 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। जोन पांच में दुर्गम (पहाड़ी, जंगली क्षेत्र, जिसमें यातायात का साधन अनुपलब्ध है) या नक्सल प्रभावित क्षेत्र में स्थित विद्यालयों को रखा गया है।

chat bot
आपका साथी