Sarv Dharm Prarthana: कोरोना काल में बिछड़े लोगों को दी जा रही श्रद्धांजलि, धनबाद में देखते बन रहा उत्साह

Sarv dharm Prarthana धनबाद में पंचशील परिसर में सर्व धर्म प्रार्थना सभा होगी। इसके अलावा झरिया कतरास चासनाला पाथरडीह पुलिस लाइन हाउसिंग कालोनी समेत अन्य इलाकों में भी प्रार्थना सभा में दिवंगत आत्माओं को श्रद्धांजलि दी जाएगी। पौधारोपण भी किया जाएगा।

By MritunjayEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 09:51 AM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 11:27 AM (IST)
Sarv Dharm Prarthana: कोरोना काल में बिछड़े लोगों को दी जा रही श्रद्धांजलि, धनबाद में देखते बन रहा उत्साह
कोरोना से मरने वालों की याद में सर्व धर्म प्रार्थना सभा।

धनबाद, जेएनएन। कोरोना के कारण कई लोगों ने जान गंवाई है। कई परिवारों की खुशियां छीन ली है। राज्य के पांच हजार सहित देश में लगभग साढ़े तीन लाख लोगों की जान चली गई है। जिसकी कोई क्षतिपूर्ति नहीं कर सकता। इसमें कई ऐसे लोग हैं, जिन्होंने अपने स्वजनों को कंधा भी नहीं दे पाए। ऐसे में दैनिक जागरण की तरफ से सोमवार की सुबह 11 बजे सर्व धर्म प्रार्थना का आयोजन किया गया। इसमें पूरे जिले के साथ राज्य के लोग भी शामिल हो रहे हैं। प्रार्थना सभा में हर वर्ग के लोग शिरकत कर रहे हैं। दैनिक जागरण कार्यालय धनबाद में आयोजित सर्व धर्म प्रार्थना सभा में सभी धर्म के लोग शामिल हुए। जिले में भी जगह-जगह प्रार्थना सभा आयोजित की गई। 

कोरोना वायरस से मृत लोगों की आत्मा शांति के लिए की गई दुआ

कोरोना वायरस के चपेट में आकर मृत होने वाले लोगों की आत्मा की शांति के लिए दैनिक जागरण की ओर से आयोजित सर्वधर्म प्रार्थना सभा जिले के तमाम सामाजिक संगठन ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। जागरण कार्यालय में जिले के जाने-माने धर्मगुरु ने शिरकत की। धर्मगुरुओं ने मृत आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की साथ ही पूरी दुनिया से कोरोना वायरस के खात्मे के लिए दुआ मांगी। सभा में भुईफोड मंदिर के पुरोहित राकेश पांडे, वासेपुर आयशा मस्जिद के इमाम मौलाना मुबारक हुसैन मजहरी, बैंक मोड़ गुरुद्वारा के मुख्य ग्रंथी कुलदीप सिंह और संत एंथोनी चर्च के पादरी शिशिर प्रभात तिर्की शामिल हुए। कार्यक्रम में सबसे पहले मृत आत्मा की शांति के लिए सभी ने प्रार्थना, दुआ, अरदास और और प्रेयर की। सभी धर्म गुरुओं ने अपने अपने मत के अनुसार मृत आत्मा की शांति के लिए दुआ मांगी।

पौधरोपण करके सुख शांति के लिए संदेश

प्रार्थना सभा के बाद धर्मगुरुओं ने अपने अपने हाथों से पौधे लगाएं। धर्मगुरुओं ने बताया कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर में सबसे ज्यादा ऑक्सीजन की मांग रही। प्राकृतिक रूप से ईश्वर पहले से ही पौधों और सेवाओं के माध्यम से हमें ऑक्सीजन दे रहे हैं। ऐसे में हम सब का कर्तव्य है कि अधिक से अधिक पौधारोपण करें ताकि इस पृथ्वी पर ऑक्सीजन प्राप्त मात्रा में रहे और जीवन जीने में कोई कठिनाई नहीं हो।

विभिन्न सामाजिक संगठनों ने भी शुरू की प्रार्थना

जिले में दैनिक जागरण के आह्वान पर तमाम सामाजिक संस्थाएं सर्व धर्म सभा प्रार्थना कर रही है। अपने-अपने जगहों से लोग कोरोनावायरस फिर मृत हुए लोगों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना कर रहे हैं। इसके साथ ही कोरोनावायरस से संक्रमित वैसे लोग जो अभी अस्पताल में भर्ती हैं उनके स्वास्थ्य की भी कामना कर रहे हैं। साथ ही देश और दुनिया से कोरोनावायरस खत्म हो इसके लिए भी प्रार्थना कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी