Dhanbad Weather Update: हफ्ते भर बाद निकली धूप, पांच डिग्री चढ़ गया पारा; जानें अब कैसा रहेगा माैसम का मिजाज

Dhanbad Weather Update मौसम विभाग की मानें तो राज्य में मेघ गर्जन के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है। इसके साथ ही अगले तीन-चार दिनों में तापमान में दो से तीन डिग्री तक बढ़ोतरी के भी संकेत दिए हैं।

By MritunjayEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 02:32 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 02:32 PM (IST)
Dhanbad Weather Update: हफ्ते भर बाद निकली धूप, पांच डिग्री चढ़ गया पारा; जानें अब कैसा रहेगा माैसम का मिजाज
एक सप्ताह के बाद सोमवार को धनबाद का माैसम हुआ साफ ( फोटो जागरण)।

धनबाद, जेएनएन। पिछले हफ्ते थम-थम कर लगातार बारिश होती रही। आसमान में घने बादल छाए रहे और धूप गायब रही। रविवार से मौसम ने करवट लेना शुरू किया। दिन में बादलों के पर्दे हटाकर सूरज ने ताक-झांक की। दोपहर बाद फिर हल्की बूंदाबांदी हुई। हालांकि कुछ ही देर में बारिश थम गई। रविवार शाम से बारिश थमने के साथ ही सोमवार से शहर में धूप खिल गई है। धूप निकलते ही गर्मी ने तेवर दिखाना शुरू कर दिया है। गुजरे कई दिनों तक तापमान 27 से 28 के बीच था जिससे गर्मी गायब हो गई थी। यहां तक कि रात में पंखा चलाकर सोने पर चादर की जरूरत महसूस होने लगी थी। अब धूप खिलते ही पारा चढ़ने लगा है। सोमवार को अधिकतम तापमान 33 डिग्री पर पहुंच गया जिससे उमस भरी गर्मी संताने लगी है। हालांकि दिन में धूप रहने के बाद भी शाम ढलने पर बारिश हो सकती है।

22 से 24 जून तक गरज के साथ बारिश के आसार

मौसम विभाग की मानें तो राज्य में मेघ गर्जन के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है। इसके साथ ही अगले तीन-चार दिनों में तापमान में दो से तीन डिग्री तक बढ़ोतरी के भी संकेत दिए हैं। 22 से 24 जून तक राज्य के कई हिस्से में गरज के साथ बारिश के आसार हें। 25 जून को उत्तर पूर्वी जिलों में बादल गरजने के साथ मध्यम दर्जे की बारिश का अनुमान है।

धनबाद में अब तक 197 फीसद ज्यादा बारिश

बारिश के मामले में धनबाद की स्थिति बेहतर है। आंकड़े के मुताबिक धनबाद में एक से 21 जून तक सामान्य से 197 फीसद ज्यादा बारिश हुई। सामान्य बारिश 122.4 एमएम होना चाहिए जबकि वास्तविक वर्षा का अनुपात 363.1 एमएम है।

पड़ाेसी जिले भी लबालब, पूरे राज्य में जामताड़ा टॉप पर

धनबाद के पड़ोसी जिले भी बारिश से लबालब हो चुके हैं। बोकारो में अब 122 फीसद ज्यादा बारिश हो चुकी है। सामान्य वर्षा का अनुपात 104.4 एमएम है जबकि 231.6 एमएम बारिश का रिकॉर्ड दर्ज किया गया है। गिरिडीह की बातें करें तो इस जिले में सामान्य बारिश 99.4 एमएम होना चाहिए था जो 207 फीसद ज्यादा यानी 305.6 एमएम पर पहुंच चुका है। बारिश के मामले में जामताड़ा पूरे राज्य में टॉप पर है। सामान्य बारिश 125.7 एमएम होना चाहिए जबकि अब तक 439.6 एमएम बारिश हो चुकी है।सामान्य से 250 फीसद ज्यादा बारिश का रिकॉर्ड जामताड़ा ने बनाया है। शुक्रवार 25 जून तक का संभावित तापमान सोमवार अधिकतम 33 न्यूनतम 25 मंगलवार अधिकतम 32 न्यूनतम 24 बुधवार अधिकतम 32 न्यूनतम 25 गुरुवार अधिकतम 31 न्यूनतम 24 शुक्रवार अधिकतम 31 न्यूनतम 25

chat bot
आपका साथी