बीबीएमकेयू छात्र-छात्राओं को दे रहा अपना विषय बदलने का आखिरी मौका, 30 तक जमा कर दें फीस

बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय ने छात्र-छात्राओं को अपना विषय बदलने का एक मौका दिया है। विश्वविद्यालय के अधीन कॉलेजों में स्नातक विषय में जिन विद्यार्थियों को अपना विषय बदलना है वे अपना आवेदन अपने नामांकित कॉलेज में दे सकते हैं।

By Deepak Kumar PandeyEdited By: Publish:Sat, 28 Nov 2020 11:58 AM (IST) Updated:Sat, 28 Nov 2020 11:58 AM (IST)
बीबीएमकेयू छात्र-छात्राओं को दे रहा अपना विषय बदलने का आखिरी मौका, 30 तक जमा कर दें फीस
विश्वविद्यालय नामांकन सेल ने सूचना जारी कर दी है।

जेएनएन, धनबाद: बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय ने छात्र-छात्राओं को अपना विषय बदलने का एक मौका दिया है। विश्वविद्यालय के अधीन कॉलेजों में स्नातक विषय में जिन विद्यार्थियों को अपना विषय बदलना है, वे अपना आवेदन अपने नामांकित कॉलेज में दे सकते हैं। विश्वविद्यालय नामांकन सेल ने इस मामले को लेकर सूचना जारी कर दी है।

सूचना के अनुसार एईसीसी और जीई पेपर में यह सुधार किया जाएगा। स्नातक शैक्षणिक सत्र 2020-23 के छात्र-छात्राओं को यह सुविधा दी जा रही है। इस संबंध में नामांकन सेल की चेयरमैन डाॅ. नमिता ने बताया कि विश्वविद्यालय की ओर से से भी कॉलेजों को एक एक्सल सीट भेजी जा रही है। इसी सीट में सुधार संबंधी कार्रवाई की जाएगी। कॉलेज यह एक्सल सीट भरकर आगामी दो दिसंबर तक विश्वविद्यालय को देंगे। उन्होंने बताया कि नन प्रैक्टिकल जीई पेपर से प्रैक्टिकल पेपर जीई में बदलाव नहीं किया जाएगा। इसके अलावा उपरोक्त सत्र के विद्यार्थी आगामी 30 नवंबर तक हर हाल में अपना नामांकन शुल्क जमा करा देंगे। ऐसा नहीं होने पर उनका नामांकन रद कर दिया जाएगा। नामांकन सेल ने यह भी आदेश दिया है कि स्नातक सेमेस्टर एक में नामांकन लेने वाले सभी विद्यार्थी चांसलर पोर्टल में जाकर अपने सभी तथ्यों की जांच कर लें। मसलन नाम, माता-पिता का नाम, जन्मतिथि, जेंडर, ब्लड ग्रुप, वैवाहिक स्थिति, पता समेत अन्य सभी शामिल है।

डॉ. नमिता ने बताया कि नामांकन प्रपत्र में सुधार के लिए यह अंतिम मौका छात्र-छात्राओं को दिया जा रहा है। इसके बाद कोई सुनवाई नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि सभी विद्यार्थी इसे गंभीरता से लेते हुए काम करें। 

chat bot
आपका साथी